मॉडल रूप में विकसित किए जाएंगे प्रत्येक जोन के दो उपार्जन केंद्र

कलेक्टर की ओर से जारी किया गया निर्देश ...

By: Ajeet shukla

Published: 04 Dec 2020, 01:50 PM IST

सिंगरौली. प्रत्येक उपखंड क्षेत्र के दो-दो धान उपार्जन केंद्रों को मॉडल रूप में विकसित किया जाए। कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को यह निर्देश दिया है। कलेक्टर की ओर से जारी निर्देशों के मुताबिक उपार्जन केंद्र में किसानों के लिए शुद्ध पेयजल सहित उनके रूकने की समुचित व्यवस्था की जाए। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान कलेक्टर ने अन्य निर्देश भी किए।

कलेक्टर ने धान उपार्जन केंद्रों की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी उपखंड अधिकारी उपार्जन केंद्रों का लगातार भ्रमण करते रहें। केंद्रों में किसानों को किसी प्रकार की असुविधा ना होने पाए। कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए केंद्रों में मास्क व सेनेटाइजर सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने की समुचित व्यवस्था कराई जाए। उन्होंने कहा कि दूसरे प्रदेशों से आने वाली धान किसी भी प्रकार से जिले में नहीं आने पाए। इसके लिए चेक पोस्ट पर कड़ी निगरानी रखी जाए।

कलेक्टर ने आधार सिडिंग के प्रगति की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि तीन दिवस के अंदर निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति किया जाए। कलेक्टर ने स्ट्रीट वेंडर योजना शहरी की समीक्षा करते हुएं बैंकर्स को निर्देश दिया कि बैंक प्रकरणों का त्वारित गति से निराकरण करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि बैंकों से सतत संपर्क बनाकर हितग्राहियों को लाभ प्रदान कराएं। जिले के सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी अधिकारी व कर्मचारी अपने-अपने कार्यालयों मे ऑनलाइन उपस्थित दर्ज करें। अगले महीने उसी के आधार पर वेतन आहरण किया जाएगा।

कलेक्टर ने अविवादित नामांतरण, बंटनवारा व सीमांकन के प्रकणों की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को लक्ष्य के अनुरूप प्रकरणों का निराकरण करने को कहा। इसके अलावा कलेक्टर ने मुख्यमंत्री किसान सम्मान योजना, विद्यालयों में गणवेश व मुख्यमंत्री संबल योजना कर्मकार मण्डल योजना के तहत किए जा रहे पंजीयन के प्रगति की जानकारी लेने के बाद योजनाओ का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलाने का निर्देश दिया। सीएम हेल्पलाइन व टीएल पत्रों के शिकायतों का निराकरण संतुष्टि पूर्वक करने का निर्देश भी दिया।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned