script

निर्माणाधीन सीवर लाइन में उतरे तीन श्रमिकों की दम घुटने पर मौत

locationसिंगरौलीPublished: Sep 24, 2021 09:33:33 pm

Submitted by:

Amit Pandey

करीब दो घंटे बाद एनटीपीसी की सीआइएसएफ टीम ने रेस्क्यू कर बाहर निकाला शव…..

Singrauli district administration was present on the spot

Singrauli district administration was present on the spot

सिंगरौली. निर्माणाधीन सीवर लाइन में सफाई व मरम्मत करने उतरे तीन श्रमिकों की जहरीली गैस से दम घुटने पर मौत हो गई। शुक्रवार को यह घटना जिला मुख्यालय से तीन किलोमीटर दूर बैढऩ-कचनी मुख्य मार्ग में हुई। श्रमिक करीब 30 फीट गहरे सीवर में उतरे थे, लेकिन वह जहरीली गैस की चपेट में आने से बाहर नहीं निकल सके और दम घुटने से उनकी मौत हो गई।
घटना के संबंध में बताया गया कि शहरी क्षेत्र में निर्माणाधीन सीवर लाइन का कचनी में सफाई व मरम्मत का कार्य चल रहा है। निर्माण कार्य केके स्पन कंपनी द्वरा कराया जा रहा है। बताया गया कि शाम करीब साढ़े तीन बजे दो श्रमिक सीवर लाइन में मरम्मत कार्य करने की मंसा से उतरे। बाहर से एक श्रमिक उनकी लोकेशन लेने मौजूद था। सीवर लाइन में उतरने के बाद जब दोनों श्रमिकों की ओर से कोई जवाब नहीं मिला तो घबड़ा कर उन्हें देखने के लिए वह खुद भी पाइप लाइन में नीचे उतर गया। जब उसकी ओर से भी कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली तो साथ काम कर रहे श्रमिकों को कुछ गड़बड़ समझ में आया और उनकी ओर से शोर मचाया गया। शोर सुनकर बाजार के लोग वहां एकत्र हो गए। नगर निगम और प्रशासन को सूचना दी गई।
घटना की जानकारी होने पर सबसे पहले अपर कलेक्टर डीपी बर्मन व एसडीएम ऋषि पवार पहुंचे और राहत कार्य शुरू कराया गया। एनटीपीसी से सीआइएसएफ की टीम बुलाई गई। करीब दो घंटे बाद करीब साढ़े 5 बजे जब टीम ने पहुंचकर श्रमिकों को गड्ढे से बाहर निकाला तो उनकी सांसे थम चुकी थी। अधिकारियों के मुताबिक घटना में श्रमिक कन्हैयालाल यादव पिता छोटेलाल यादव निवासी चांचर, नरेन्द्र कुमार रजक पिता रघुनाथ रजक निवासी चिनगी टोला तेलदह व इंद्रभान सिंह पिता देवराज सिंह निवासी भोइपुरा बुधवारा भोपाल की जहरीली गैस से मौत हो गई है।
उन्हें सीवर लाइन से मृत अवस्था में निकाला गया। इधर राहत कार्य शुरू होने के साथ ही कलेक्टर राजीव रंजन मीना व एसपी बीरेंद्र कुमार सिंह के अलावा भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दी गई। घटना के मद्देनजर लोगों में भारी रोष देखा गया। मौके पर एक हजार से अधिक लोग देर शाम तक जमा रहे। पुलिस ने इस मामले में कंपनी के विरूद्ध धारा 304 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध किया है।

ट्रेंडिंग वीडियो