scriptमिलावाट पर जिम्मेदार अमले का रवैया सुस्त, महीने में एकत्र हुए औसतन दो से तीन सेंपल | Singrauli Food Safety Department slack | Patrika News

मिलावाट पर जिम्मेदार अमले का रवैया सुस्त, महीने में एकत्र हुए औसतन दो से तीन सेंपल

locationसिंगरौलीPublished: Oct 15, 2019 12:26:28 pm

Submitted by:

Amit Pandey

निरीक्षण के लिए टीम में आधा दर्जन स्टाफ शामिल….

सिंगरौली. दीपावली पर थोड़ी सी लापरवाही आपकी सेहत खराब कर सकती है। बिना जांच परख किए खोवा व अन्य मिठाइयों की खरीदी करते हैं तो ये आपकी सेहत पर भारी पड़ेगा।क्योंकि यहां मिलावटी खोवे की खेप यूपी से डंप होने लगी है। दीवापली पर्व के मद्देनजर मिलाखोर पूरी सक्रिय हो गए हैं और जिम्मेदार अमला सुस्त पड़ा है।
दीवापली पर्व नजदीक होने के बावजूद खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों की चेकिंग भी शुरू नहीं हुई है। जबकि सूत्रों की माने तो यूपी से मिलावटी खोवा की खेप जिले में पहुंचने लगी है।वैसे तो विभाग में निरीक्षण के लिए जांच टीम में आधा दर्जन से अधिक स्टाफ शामिल है, लेकिन इसके बावजूद टीम निठल्ली साबित हो रही है।
टीम की ओर से अब तक एकत्र सेंपल उनकी लापरवाही को बयां करने के लिए पर्याप्त साबित हो रही है।आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वर्ष की शुरुआत से लेकर अब तक निरीक्षण में दो से तीन दर्जन सेंपल जांच के लिए भेजे जा सके हैं। इस तरह से देखा जाए तो एक महीने में खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से औसतन दो से तीन सेंपल लेकर कार्रवाई में खानापूर्ति कर दिया गया है। हकीकत देखा जाए तो बड़े करोबारियों पर कार्रवाई करने से विभाग के जिम्मेदार अधिकारी कतरा रहे हैं। यही वजह है कि दीपावली पर्व के मद्देनजर खाद्य सामग्रियों में जमकर मिलावट किया जा रहा है।
कार्रवाई का नहीं है खौफ
खाद्य सुरक्षा विभाग की सुस्ती और अब तक की गई नाम मात्र की कार्रवाई से मिलावट का कारोबार करने वाले व्यापारी बेखौफ हैं। यही वजह है कि मिलावट का कारोबार बिना किसी रोक के धड़ल्ले से चलता है। राखी पर्व पर विंध्यनगर पुलिस की ओर से की गई कार्रवाई में भारी मात्रा में नकली मावा का पकड़ा जाना इसका जीता जागता उदाहरण है।
टीम में नायब तहसीलदार भी शामिल
बताया है कि कार्रवाई के दौरान गठित टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी के साथ-साथ नायब तहसीलदार भी शामिल रहते हैं। इसके अलावा विभाग के अन्य स्टॉफ भी शामिल होते हैं। इसके बावजूद कार्रवाई में महज खानापूर्तिहोती है। फिलहाल अभी विभाग की ओर से कार्रवाई का अभियान शुरू नहीं किया गया है। हालांकि महकमा कवायद में जुटे होने का दावा कर रहा है।
वर्जन:-
दीपावली पर्व के मद्देनजर मिलावटखोरों के खिलाफ लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई करेंगे। दो दिन बाद कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।
साबिर अली, खाद्य सुरक्षा अधिकारी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो