scriptदाखिला करने के मामले में ऊर्जाधानी प्रदेश के टॉपटेन जिलों में शामिल | Singrauli in top ten district of State in students admission in school | Patrika News
सिंगरौली

दाखिला करने के मामले में ऊर्जाधानी प्रदेश के टॉपटेन जिलों में शामिल

निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष 90 फीसदी छात्रों का प्रवेश पूरा….

सिंगरौलीJul 04, 2019 / 09:53 pm

Ajeet shukla

Singrauli in top ten district of State in students admission in school

Singrauli in top ten district of State in students admission in school

सिंगरौली. शिक्षा अधिकारियों के निर्देश पर शासकीय शालाओं में बच्चों को दाखिला दिलाने के लिए किया गया प्रयास रंग लाया है।प्राचार्यों व प्रधानाध्यापकों की मेहनत का नतीजा यह है कि विभिन्न कक्षाओं में दाखिला करने के मामले में जिला प्रदेश के टॉपटेन जिलों में शामिल हो गया है।
शासकीय प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में यानी एक से लेकर आठवीं तक की कक्षा में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष ९० फीसदी से अधिक प्रवेश कर लिए गए हैं। शैक्षणिक सत्र 2018-19 में हुए दाखिले के मद्देनजर अब की बार शासन स्तर से जिले में 1.57 लाख छात्र-छात्राओं के दाखिले का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य के सापेक्ष सभी शासकीय शालाओं में अब तक 1.41 लाख छात्र-छात्राओं को दाखिला लिया जा चुका है। प्रवेशित छात्रों की संख्या निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 90 फीसदी से अधिक है।
शासकीय शालाएं निजी स्कूलों से आगे
बच्चों को दाखिला देने के मामले में निजी स्कूलों की तुलना में शासकीय स्कूलों की स्थिति बेहतर है। शासकीय स्कूलों में हुए दाखिले के आधार पर जहां जिले का स्थान प्रदेश की सूची में नवें स्थान पर है।वहीं निजी स्कूलों में हुए दाखिले के आधार पर निजी स्कूलों का स्थान 12 वें नंबर पर है। निजी स्कूलों में दाखिले के निर्धारित लक्ष्य 55135 के सापेक्ष 50275 प्रवेश हो चुके हैं। प्रवेशित छात्रों का आंकड़ा 91 प्रतिशत से अधिक है।
शासकीय व निजी दोनों मिलाने पर 10 वां स्थान
जिले के शासकीय व निजी दोनों तरह से स्कूलों में हुए प्रवेश को मिला लिया जाए तो कक्षा एक से लेकर आठवीं तक में 192051 बच्चों का प्रवेश हो चुका है। जबकि लक्ष्य 212138 बच्चों के प्रवेश का है। लक्ष्य की तुलना में शासकीय व निजी स्कूलों ने मिलकर 90.5 प्रतिशत छात्र-छात्राओं को प्रवेश दे दिया है। प्रवेश के इस प्रतिशत के साथ सिंगरौली ने सभी 51 जिलों में 10 स्थान बनाया है। हालांकि प्रवेश का आंकड़ा अभी और बढ़ेगा।
हाइस्कूल व हायर सेकंडरी में 25 वें स्थान पर जिला
हाइस्कूल व हायर सेकंडरी यानी कक्षा नवीं से लेकर 12 वीं तक में हुए प्रवेश का आंकड़ा अभी 76.2 प्रतिशत पर ही अटका है। प्रवेश के निर्धारित लक्ष्य 61746 के सापेक्ष 47023 छात्र-छात्राओं का हुआ है। प्रवेश के इस आंकड़े के आधार पर प्रदेश में जिले का स्थान 25 वां है।हालांकि कक्षा एक से 12 वीं तक में हुए बच्चों के प्रवेश की गणना करें तो प्रदेश में जिले का स्थान 13 वां है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो