विदेशी पर्यटकों को लुभाएगा माड़ा का एडवेंचर पार्क, जानिए क्या है तैयारी

विदेशी पर्यटकों को लुभाएगा माड़ा का एडवेंचर पार्क, जानिए क्या है तैयारी
Singrauli Mada Adventure Park will be developed for foreign tourists

Ajit Shukla | Updated: 04 Jul 2019, 10:37:05 PM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

मंत्री बोले, जितनी जरूरत होगी उपलब्ध कराएंगे बजट....

सिंगरौली. राज्य के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने जिले के माड़ा में वन विभाग की ओर से निर्मित ईको टूरिज्म पार्क को और विकसित करने का आश्वासन दिया है। पार्क के लोकार्पण के दौरान उन्होंने न केवल डीएमएफ से बजट दिलाने की बात कही। बल्कि यह भी भरोसा दिलाया है कि वह पार्क के लिए शासन से भी बजट स्वीकृत कराएंगे।

मंत्री की घोषणा के मुताबिक पार्क के लिए डीएमएफ और शासन से बजट मिला तो पार्क को प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में शामिल होने से कोई नहीं रोक सकता है। वन विभाग की सराहना करते हुए मंत्री ने कहा कि माड़ा का यह स्थल लोगों को वास्तुकला व प्राचीन सभ्यता से परिचय कराएगा। विशेष वनस्पति व जीव-जंतुओं से मिलाने का काम करेगा।

जिले में स्थित माड़ा गुफाएं बेहद प्राचीन स्थल है। देशी व विदेशी पर्यटक अब इस रमणीक स्थल का आनंद ले सकेंगे। कहा कि वह वादा करते हैं कि बजट का अभाव इसके विकास में आड़े नहीं आएगा। मांडा में आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम में इससे पहले वनमंडल अधिकारी विजय सिंह ने ग्रामीण विकास मंत्री पटेल सहित अन्य अतिथियों का स्वागत किया।

डीएफओ ने बताया कि विवाह माड़ा की मुख्य गुफा में वास्तु शास्त्र के महामंडप की चित्रकारी के निशान मिलते हैं। मंडप के पीछे चार प्रवेश द्वार वाला केन्द्रीय गर्भ गृह है। यह सरंचनात्मक मंदिर वास्तुकला को दर्शाता है। काफी विद्वानों ने यहां वास्तु कला का अध्ययन किया है। उल्लेखनीय है कि माड़ा गुफाओं का विशेष महत्व है मगर अब तक वहां तक आवागमन की सही व्यवस्था व सुविधाओं का विस्तार नहीं हो पाया। इस कारण पर्यटकों को वहां तक पहुंचने में परेशानी है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned