स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी के मद्देनजर दोबारा करनी होगी कसरत

चंद महीनों में बन गए पहले जैसे हालात ....

By: Ajeet shukla

Published: 25 Aug 2020, 11:33 PM IST

सिंगरौली. शहर सुंदर व स्वच्छ नजर आए। इस कवायद में चंद महीने पहले नगर निगम की ओर से अतिक्रमण हटाने को लेकर बड़े स्तर पर अभियान चलाया गया था। स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी के मद्देनजर शुरू हुई कवायद में शहरी क्षेत्र के दो दर्जन से अधिक स्थानों पर अवैध कब्जा हटाया गया, लेकिन महज चंद महीने बाद ही फिर पहले जैसी स्थिति बन गई है। ऐसे में नगर निगम को अब दोबारा फिर से वही कवायद करनी पड़ेगी, जो पांच से छह महीने पहले की गई थी।

शहरी क्षेत्र में बस स्टैंड का इलाका हो या फिर तुलसी व काली मंदिर मार्ग का बाजार हो। ज्यादातर स्थानों में फिर से अतिक्रमण हो गया है। ठेला सहित अन्य अस्थाई दुकानो के लिए नगर निगम की ओर से बस स्टैंड के पास फूड प्लाजा बनाया गया है लेकिन सभी दुकान फुटपाथ पर ही लग रही हैं। इससे एक ओर जहां शहर की सुंदरता व व्यवस्था बदतर स्थिति में पहुंच गई है। वहीं दूसरी ओर दुकान से निकलने वाला कचरा फुटपाथ के बगल बनी नाली में डाला जा रहा है।

कुछ ऐसा ही हाल बाजार में दुकानों के सामने बनी नालियों का है। पूर्व में नालियों पर हुआ पक्का निर्माण का अतिक्रमण केवल इसलिए तोड़ा गया था कि नालियों की नियमित सफाई की जा सके, लेकिन अतिक्रमण तोड़े जाने के महज कुछ ही महीनों में नालियों पर दोबारा पक्का निर्माण हो गया। ऐसे में एक ओर जहां नालियां की सफाई नहीं हो पा रही है। वहीं दूसरी ओर से नगर निगम को अतिक्रमण तोडऩे के लिए फिर से पिछली बार की तरह बृहद अभियान चलाना पड़ेगा।

स्टॉर सिटी रैंक पर पड़ता है सीधा प्रभाव
निगम अधिकारियों के मुताबिक बाजार की अव्यवस्था और अतिक्रमण यह दोनों ही स्वच्छता सर्वेक्षण को प्रभावित करते हैं। स्टार सिटी रैंक पर सीधे प्रभाव पड़ता है। क्योंकि फुटपाथ पर अतिक्रमण पूरे दिन गंदगी की वजह बना रहता है। गंदी नालियां भी निर्धारित अंक को प्रभावित करती हैं। ऐसे में इन अव्यवस्थाओं को लेकर दोबारा अभियान चलाना पड़ेगा।

प्रमुख स्थान, जहां फिर से कायम हो गई अव्यवस्था
- बस स्टैंड के इर्द-गिर्द ठेला सहित अन्य दुकानों का कब्जा, प्लाजा खाली।
- बैढऩ व मोरवा सहित अन्य बाजारों में नालियों पर पक्का व स्थाई निर्माण।
- बिलौंजी मीट मार्केट में कब्जा की स्थिति फिर पहले की तरह बन गई।
- सब्जी मंडी अव्यवस्थित, कोरोना के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग बनी वजह।
- नवजीवन विहार में खाली कराए गए पार्क के इर्द-गिर्द फिर कब्जा की स्थिति।
- पार्किंग स्थल खाली, फुटपाथ पर पार्क किए जा रहे दो व चार पहिया वाहन।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned