scriptसोलर प्लांट लगाने के लिए 45 से अधिक घरों पर चलाया गया बुलडोजर | Singrauli police and administration took joint action | Patrika News

सोलर प्लांट लगाने के लिए 45 से अधिक घरों पर चलाया गया बुलडोजर

locationसिंगरौलीPublished: Nov 27, 2022 09:25:59 pm

Submitted by:

Amit Pandey

– पुलिस व प्रशासन की मौजूदगी में दिनभर चली कार्रवाई, नोटिस जारी करने के बाद भी नहीं हटाया गया था अतिक्रमण….

Singrauli police and administration took joint action

Singrauli police and administration took joint action

सिंगरौली. एनसीएल निगाही परियोजना के बनौली गांव में 50 हेक्टेयर जमीन को पुलिस व प्रशासन की टीम ने अतिक्रमण से मुक्त कराया है। नोटिस जारी करने के बाद भी अतिक्रमणकारियों ने जमीन से अतिक्रमण नहीं हटाया था। इसके बाद रविवार को एसडीएम व सीएसपी के नेतृत्व में भारी संख्या में मौके पर उपस्थित पुलिसबल की मौजूदगी में अतिक्रमण हटाते हुए 45 से अधिक बड़े मकानों पर बुलडोजर चलाकर उन्हें गिराया है। इस दौरान गांव में पुलिस का पहरा रहा। कार्रवाई से अन्य अतिक्रमणकारी भयभीत हैं। एनसीएल की जमीन पर कब्जा किए हुए लोगों को भय बना हुआ है कि कहीं मकान पर बुलडोजर न चल जाए।
जानकारी के मुताबिक बनौली गांव में निगाही परियोजना की ओर से अधिग्रहित भूमि को सोलर प्लांट निर्माण के लिए अधिग्रहित किया गया है। जिसे अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराया जाकर ध्वस्त कर दिया गया। इस संबंध में अपर कलेक्टर ने उपखंड मजिस्ट्रेट ऋषि पवार को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया था। जिस पर शहरी तहसीलदार रमेश कोल, दिवाकर प्रताप सिंह नगर वृत्त पंजरेह को कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया। इधर एसपी बीरेन्द्र सिंह ने सीएसपी देवेश कुमार पाठक की अगुवाई में पुलिस बल को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। रविवार को एसडीएम सिंगरौली ऋ षि पवार, सीएसपी द्वारा पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच कर एनसीएल निगाही महाप्रबंधक हरि दुहान एवं अन्य एनसीएल अमले की उपस्थिति में 45 अतिक्रमणकारियों को आवास खाली करने की समझाइश दी गई। इस संबंध में पूर्व में भी नोटिस जारी कर उन्हें आवास रिक्त करने के लिए निर्देशित किया था। मगर मनमानी तरीके से आवास से सामान नहीं हटाया गया।
बॉक्स:
खाली कराई गई करोड़ों की जमीन
जेसीबी मशीनों से 45 आवासों को ध्वस्त कर कर करोड़ों रुपए की एनसीएल भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया गया। कार्रवाई के दौरान कलेक्टर व एसपी ने मानवीय पहलुओं को दृष्टिगत रखते हुए शासकीय अमले को संयमित व्यवहार करने के लिए निर्देशित किया था। जिसके अनुरूप अतिक्रमणकारियों को आवास रिक्त करने के दौरान समय व संसाधन उपलब्ध कराए गए।
———————————-
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो