scriptकानून व्यवस्था दरकिनार कर खुद फैसला करने में उतारू भीड़, इन केसों से सवालों के घेरे में खाकी | singrauli police big news in hindi | Patrika News

कानून व्यवस्था दरकिनार कर खुद फैसला करने में उतारू भीड़, इन केसों से सवालों के घेरे में खाकी

locationसिंगरौलीPublished: Jun 29, 2018 01:01:12 pm

Submitted by:

suresh mishra

सप्ताहभर में चार से ज्यादा वारदात, आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर पाई पुलिस

singrauli police big news in hindi

singrauli police big news in hindi

सिंगरौली। जिले की कानून व्यवस्था इन दिनों पटरी से उतर गई है। पिछले एक सप्ताह के भीतर चार ऐसी वारदातें सामने आई है जहां खाकी सवालों के घेरे में है। हालत यह है कि हैवानियत पर उतारू भीड़ खुद मौके पर फैसला कर रही है। घटना स्थल पर पुलिस के पहुंचने में देरी और कानून व्यवस्था का डर न होने की वजह से ऐसी वारदातें हो रही है। ताजा मामला माड़ा थाना क्षेत्र के रजमिलान का है। जहां बच्चा चोरी की अफवाह पर एक युवक को आधा सैकड़ा ग्रामीणों ने घेर लिया। गुस्साई भीड़ मारने पर उतारू हो गई।
इस घटना के चन्द दिनो पहले ही ईद के एक दिन बाद जियावन थाना क्षेत्र के बाजार में सैकड़ों लोगों की भीड़ दो युवकों पर टूट पड़ी और उनके साथ जमकर मारपीट हुई। यहां तक कि भीड़ ने थाने को भी घेर लिया। तीसरी घटना 26 जून की है जहां हर्रा-बिर्ती छांदा पर आधा सैकड़ा की भीड़ एक युवक पर टूट पड़ी और पीट-पीट कर उसे अधमरा कर दिया। बैढऩ के खुटार में भी ऐसी ही घटना हुई। ये घटनाएं बताती हैं कि जिले में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं है। भीड़ मरने मारने पर उतारू है।
8 नामजद आरोपियों पर मामला दर्ज
माड़ा थाना क्षेत्र के रजमिलान में मंगलवार की शाम राम भरोसे नामदेव पिता बसंतलाल नामदेव निवासी बड़वानी थाना मझौली (सीधी) के साथ मारपीट के मामले में तीसरे दिन पुलिस ने 8 नामजद आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। जिन आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है उनमें रामनरेश शाहू पिता बाबूलाल शाहू निवासी रैला, संजय कुमार शाह पिता छोटेलाल शाह निवासी रजमिलान, प्रकाश सोनी पिता मोतीलाल सोनी निवासी रजमिलान, पवन शाह पिता गोपाल शाह निवासी बरवा टोला रजमिलान, सोनू पनिका निवासी रजमिलान, ललउ पिता राममनोहर शाह निवासी रजमिलान, रवि रावत निवासी रजमिलान, टाइगर शाहू निवासी कोयलखूथ के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
गिरफ्तारी अभी तक नहीं
पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 147, 294, 323, 506 के तहत मामला दर्ज किया है। मामला दर्ज करने के बाद पुलिस उनकी गिरफ्तारी में जुटी हुई है। हैरत की बात यह है कि 48 घंटे से ज्यादा समय होने के बाद भी पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं कर पाई। उल्लेखनीय है कि बच्चा चोर की अफवाह में सैकड़ों की भीड़ उस पर टूट पड़ी और लात-घूसों से उसे बुरी तरह पीटा था। उसी भीड़ में से कुछ लोगों ने पुलिस को सूचना दी जिसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने भीड़ को हटाया था, तब युवक की जान बच पाई थी।
सप्ताह भर बाद भी खाली हाथ जियावन पुलिस
ईद के एक दिन बाद जियावन बाजार में बृजेश पाठक एवं सोनू चतुर्वेदी पर आधा सैकड़ा की भीड़ टूट पड़ी और उनके साथ जमकर मारपीट की गई। मामले में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला तो दर्ज किया, लेकिन अभी तक आरोपियों पर हाथ डालने की हिम्मत नहीं जुटा पाई है। मारपीट करने वाले बदमाश खुलेआम घूम रहे हैं। शिकायत करने वाले को धमकियां मिल रही हैं लेकिन पुलिस पर कोई फर्क नहीं पड़ रहा है।
अफवाह फैलाने के आरोप में मामला दर्ज
बच्चा चोरी के मामले में अफवाह फैलाने के मामले में कोतवाली पुलिस ने एक युवक पर मामला दर्ज किया है। बताया जा रहा है कि युवक आशीष उपाध्याय ने सोशल साइट्स पर बच्चा चोर की अफवाह फैलाई थी। इसके आरोप में कोतवाली पुलिस ने 153, 505,1/6, 505/2 के तहत मामला दर्ज किया है। हालांकि इस मामले में आशीष उपाध्याय ने अपना बचाव किया है। उसने बताया कि अफवाह उसने नहीं फैलाई बल्कि युवक के साथ हुई मारपीट की घटना को सोशल मीडिया पर वायरल किया है।
फरियादी को बना दिया आरोपी
26 जून को हर्रा-बिर्ती के छांदा में भीड़ ने जिस युवक पर हमला किया उसी युवक को पुलिस ने आरोपी बना दिया। मारपीट में घायल युवक नवनीत द्विवेदी ने शिकायत किया है कि आरोपी बिलाल पिता अब्दुल रहिमान एवं लाला एवं उसके साथियों ने उनकी गाड़ी रोककर उनके साथ मारपीट की है। बताया जा रहा है कि बिलाल और उसका भाई लाला शराब का कारोबार करते हैं जिसकी वजह से पुलिस और इनका पहले से ही अच्छा तालमेल है यही वजह है कि पुलिस उनकी तरफदारी कर रही है। जियावन थाना प्रभारी एके अग्रिहोत्री ने सफाई दी कि मारपीट करने वालो को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।
बच्चा चोरी के अफवाह में युवक के साथ मारपीट करने के मामले में आठ आरोपियों पर नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है। उनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। जियावन की घटना के मामले में टीआई से जानकारी ली जाएगी।
विनीत जैन, एसपी सिंगरौली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो