चिन्हित होंगे समस्या वाले इलाके, बिजली चोरी का मामला, बाद में समझाइश का रास्ता

ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में भी बिजली की चोरी का मामला काबू नहीं आ रहा.....

By: Amit Pandey

Published: 24 May 2020, 07:20 PM IST

सिंगरौली. ग्रामीण ही नहीं शहरी क्षेत्र में भी बिजली की चोरी का मामला काबू नहीं आ रहा। वर्षों से ग्रामीण क्षेत्र में बड़े पैमाने पर तो शहरी क्षेत्र में भी कुछ विशेष इलाकों में बिजली चोरी की समस्या अधिकारियों के लिए चुनौती रही है। अब शहरी क्षेत्र में इस समस्या से निपटने व बिजली चोरी कम करने के लिए कदम उठाए जाएंगे। बताया गया कि बिजली चोरी रोकने के लिए दो चरण में प्रयास किया जाएगा।बताया गया कि शहरी क्षेत्र में भी कई जगह बिजली चोरी की समस्या है। इस पर काबू नहीं पाया जा सका है।

इसलिए अब आगामी समय में बिजली कार्मिकों व अधिकारियों के स्तर पर पहले अधिक बिजली चोरी वाले इलाकों की पहचान कर उनका वर्गीकरण किया जाएगा। इन इलाकों में सबसे अधिक व कम बिजली चोरी वाले इलाकों को श्रेणीवार चिन्हित कर वहां इसे रोकने के लिए उपाय किए जाएंगे। अनुमान है कि शहरी क्षेत्र में बलियरी, सिमप्लेक्स कालोनी, गनियारी सहित लगभग 10-12 एेसे क्षेत्र हैं जहां यह समस्या है। इन वर्षों में कुछ और इलाकों में भी धीरे-धीरे यह प्रवृति बढऩे की बात सामने आई है।बताया गया कि पहले चरण में बिजली चोरी वाले इलाकों की पहचान करने के बाद दूसरे चरण में वहां के नागरिकों से सीधे संपर्क किया जाएगा।

इसमंें बिजली कर्मचारी व अधिकारी शिविर लगाकर नागरिकों को कनेक्शन लेने के लिए प्रेरित करेंगे और इसके लिए तत्काल कार्रवाई भी की जाएगी ताकि लोगों को कनेक्शन लेने के लिए अधिक औपचारिकता से नहीं जूझना पड़े। इस प्रकार कनेक्शन के लिए प्रेरित होने वाले लोगों को जल्द कनेक्शन जारी कर बिजली चोरी को रोकने का काम किया जाएगा। इससे बिजली चोरी रूकेगी तथा बिजली कंपनी को बिल के रूप में राजस्व भी मिल सकेगा। अभी चोरी वाले इलाकों से बिल के रूप में कोई राशि नहीं मिलती। बिजली अधिकारियों के अनुसार इस योजना पर जल्द काम शुरु किया जाएगा।

Amit Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned