सर्पदंश से होने वाली मौतों पर लगाम लगाएगा रेडक्रॉस, सोसायटी की ओर से लिया गया निर्णय

सर्पदंश से होने वाली मौतों पर लगाम लगाएगा रेडक्रॉस, सोसायटी की ओर से लिया गया निर्णय
Singrauli redcross will control the death of snakebite

Amit Pandey | Updated: 14 Jul 2019, 02:32:30 PM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय.....

सिंगरौली. जिले मे सर्पदंश से होने वाली मौत की घटनाओं के मद्देनजर रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से ग्रामीण क्षेत्रो में नि:शुल्क प्राथमिक चिकित्सा एवं जागरूकता शिविर के आयोजन का निर्णय लिया गया है।शिविर में माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा, ताकि सर्पदंश से होने वाली मौत की घटनाओं में कमी लाई जा सके।

रेडक्रॉस सोसायटी के चेयरमैन राजमोहन श्रीवास्तव के मुताबिक सबसे पहले ऐसे गांवों को चिह्नित किया जाएगा, जहां सर्पदंश की घटनाएं ज्यादा होती हैं। इन चिह्नित गांवों में प्राथमिक के तौर पर शिविर का आयोजन किया जाएगा शिविर में सांप के काटने पर प्राथमिक चिकित्सा की जानकारी देने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत करंट, छोटी बीमारियां व दुर्घटनाओं के तत्कालिक उपचार व बचाव के तरीके भी ग्रामीणों को बताए जाएंगे।

अभियान मे प्रशासन के क्षेत्रीय अमले का सहयोग भी लिया जाएगा। उनको भी प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि उनके क्षेत्र में तत्काल उपलब्धता से त्वरित सहायता प्राप्त हो सके।

कलेक्टर की ओर से मिली हरीझंडी
सोसायटी के इस अभियान को लेकर सोसायटी के अध्यक्ष व कलेक्टर केवीएस चौधरी की ओर से हरीझंडी मिल गई है। सोसायटी के सचिव डॉ. डीके मिश्रा के मुताबिक जल्द ही स्वास्थ्य उपसमिति की बैठक में तारीख सुनिश्चित कर शिविर के आयोजन की शुरुआत कर दी जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned