वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में घट गया एनसीएल का कोल उत्पादन

25 मिलियन टन कोल उत्पादन के साथ तीसरे स्थान पर एनसीएल ....

By: Ajeet shukla

Published: 03 Jul 2021, 10:47 PM IST

सिंगरौली. पिछले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही की तुलना में इस बार एनसीएल की ओर से किए गए कोल उत्पादन में कमी आई है। वर्तमान वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में एनसीएल ने 2.7 फीसदी कम कोयले का उत्पादन किया है। हालांकि इसके बाद भी एनसीएल का सीआइएल की 8 कंपनियों के बीच तीसरा स्थान है।

भारत सरकार की कोयला कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआइएल) की ओर से उसकी सभी 8 अनुशंगी कंपनियों का कोल उत्पादन से संबंधित विवरण जारी किया गया है। सीआइएल की रिपोर्ट के मुताबिक एनसीएल नए वित्तीय वर्ष 2021-22 में अप्रेल से लेकर जून तक यानी पहली तिमाही में 25.8 मिलियन टन कोयले का उत्पादन किया है।

यह उत्पादन पिछली वित्तीय वर्ष में समान समयांतराल में हुए कोल उत्पादन से 2.7 फीसदी कम है। पिछली बार इस समयांतराल में कोयला उत्पादन 26.5 मिलियन टन रहा है। एनसीएल के कोल उत्पादन में आई कमी यहां ब्लॉस्टिंग मैटेरियल की कमी और कोरोना की तीसरी लहर का नतीजा माना जा रहा है। यह बात और है कि पिछले वर्ष एनसीएल द्वारा किए गए कोल उत्पादन पर कोरोना संक्रमण का कोई असर नहीं पड़ा था।

पहले स्थान पर एमसीएल
कोल उत्पादन के मामले में सीइओ की सभी 8 कंपनियों में एमसीएल पहले स्थान पर है। एमसीएल द्वारा पहली तिमाही में 33.5 मिलियन टन कोयला उत्पादन किया गया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस कंपनी ने 0.6 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है। पिछले वर्ष पहली तिमाही में इस कंपनी ने 33.3 मिलियन टन कोयले का उत्पादन किया था।

दूसरे स्थान पर एसइसीएल
सीआइएल की 8 कंपनियों में एसइसीएल का स्थान दूसरा है। एसइसीएल ने 27.7 मिलियन टन कोयला उत्पादन किया है। पिछले वर्ष की पहली तिमाही के मुताबिक इस कंपनी ने इस बार 1.16 प्रतिशत अधिक उत्पादन किया है। पिछले वर्ष इस समयांतराल में कंपनी ने 27.4 मिलियन टन कोयले का उत्पादन किया था। बाकी की कंपनियों का कोल उत्पादन एनसीएल से कम है।

फैक्ट फाइल
25.8 मिलियन टन कोयला उत्पादन इस वर्ष की पहली तिमाही में
26.5 मिलियन टन कोयला उत्पादन पिछले वर्ष पहली तिमाही में
2.7 प्रतिशत की इस वर्ष की पहली तिमाही में उत्पादन में कमी आई

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned