scriptहर्रहवा रेत खदान में छापा, मची भगदड़, पांच हाइवा व दो पोकलेन जब्त, जानिए कैसे हुई कार्रवाई | Singrauli SDM action in illegal sand mining | Patrika News

हर्रहवा रेत खदान में छापा, मची भगदड़, पांच हाइवा व दो पोकलेन जब्त, जानिए कैसे हुई कार्रवाई

locationसिंगरौलीPublished: May 20, 2019 10:11:13 pm

Submitted by:

Amit Pandey

एसडीएम की कार्रवाई से कारोबारियों में हडक़ंप….

Singrauli SDM action in illegal sand mining

Singrauli SDM action in illegal sand mining

सिंगरौली. अवैध रेत उत्खनन को लेकर आखिर प्रशासन ने सख्ती दिखाई है। सोमवार को जब एसडीएम हर्रहवा रेत खदान में पहुंचे तो वहां हडक़ंप मच गया। दलबल के साथ एसडीएम नागेश सिंह को देखकर अवैध रेत में लगे वाहन मौके से भाग निकले। लेकिन दो पोकलेन व पांच हाइवा को एसडीएम के दल ने कब्जे में ले लिया।जानकारी के लिए बताते चलेंकि जिले में कई स्थानों पर रेत का अवैध उत्खनन हो रहा है। इस मुद्दे को पत्रिका ने प्रमुखता से प्रकाशित किया तो अधिकारियों की नींद टूटी।
जिसके बाद प्रशासन हरकत में आया और हर्रहवा रेत खदान में दलबल के साथ दबिश देकर कार्रवाई की। प्रशासन की इस कार्रवाई से एक ओर जहां हडक़ंप मच गया है। वहीं दूसरे खदानों में कुछ हद तक उत्खनन को बंद किया गया है। रेत कारोबारियों को अभी यह भय बना हुआ है कि प्रशासन देर रात कार्रवाई करेगी। अवैध रेत का उत्खनन खनिज विभाग व पुलिस की सांठगांठ से चल रहा था। इस पर कार्रवाई करना विभाग का दायित्व बनता है लेकिन विभाग के संरक्षण में यह कारोबार खूब तेजी से चल रहा था।
अवैध हो रहा था उत्खनन
प्रशासन की कार्रवाई में यह बात सामने आई है कि हर्रहवा रेत खदान में अवैध तरीके से उत्खनन किया जा रहा था। निर्धारित क्षमता से अधिक उत्खनन खनिज अधिकारी पर सवाल खड़ा करता है। आखिर यह अवैध उत्खनन किसके संरक्षण में चल रहा था। पत्रिका ने इस मसले को प्रमुखता से उठाते हुए जिला प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया था। जिसके बाद सोमवार की शाम एसडीएम नागेश सिंह दलबल के साथ रेत खदान में दबिश देते हुए छापामार कार्रवाई किया है।
चितरंगी में भी फरमाना होगा गौर
अधिकारियों को चितरंगी क्षेत्र में भी हो रहे रेत के अवैध खनन पर गौर फरमाना होगा। क्योंकि वहां बड़े पैमाने पर खनन हो रहा है और पुलिस केवल छोटी कार्रवाई कर जिम्मेदारी की इतिश्री कर रही है। चितरंगी में सोन नदी से रेत का अवैध खनन कर रहे हर रोज एक सौ से अधिक की संख्या में बड़े वाहन रेत लेकर प्रदेश की सीमा पार कर रहे हैं। वाहन यूपी के सोनभद्र व वाराणसी सहित अन्य जिलों में जा रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो