बिजली क्षेत्र में स्मार्ट मीटर की शुरुआत, बदलेगी व्यवस्था

मिलेगी उपभोक्ताओं को राहत .....

By: Ajeet shukla

Published: 13 Oct 2021, 11:02 PM IST

सिंगरौली. कई दूसरे बड़े शहरों के साथ-साथ अब अपने शहर सिंगरौली ने भी स्मार्ट सिटी की ओर कदम बढ़ाए गए हैं। शहर में बिजली के नए स्मार्ट मीटर लगाए जाने से बिजली क्षेत्र में ऐसी शुरुआत हुई है। मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के कर्मचारी दल की ओर से सोमवार से स्मार्ट मीटर लगाकर इस काम का आगाज किया।

आगामी समय में शहर के सभी कनेक्शन में स्मार्ट मीटर से ही बिजली के उपभोग की गणना की जाएगी। पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी शहर संभाग के कार्यपालन यंत्री अजीत सिंह बघेल ने बताया कि इससे पहले बड़े शहरों में ही कंपनी की ओर से स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। अब बैढऩ शहरी क्षेत्र से ही छोटे शहर में ऐसे नए मीटर लगाने का काम होने जा रहा है।

यह काम लगभग एक माह में पूरा हो जाने का अनुमान है। इसके तहत प्रथम चरण में शहरी क्षेत्र में 10 किलो वाट से अधिक भार वाले उपभोक्ताओं के लगभग 610 कनेक्शन को स्मार्ट मीटर लगाने के लिए चिह्नित किया गया है। बताया गया कि इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी 10 किलोवाट व उससे अधिक भार वाले उपभोक्ताओं के कनेक्शन में भी स्मार्ट मीटर लगाए जाने की कार्यवाही बाद में किया जाना तय किया गया है।

चिप से होगी रीडिंग
बिजली कनेक्शन पर स्मार्ट मीटर लगाए जाने के उपरांत विद्युत उपभोक्ताओं की रीडिंग चिप के माध्यम से सीधे बिलिंग प्रणाली में प्रतिमाह दर्ज कर ली जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को मीटर रीडिंग के संबंध में आने वाली समस्याओं से पूरी तरह से निजात मिलने का दावा किया गया है।

विद्युत उपभोक्ताओं के पास यह सुविधा होगी कि उनके स्तर पर वर्तमान में उपयोग किया जा रहे लोड, बिजली की खपत और पिछले महीने या पिछले छह महीने में उपयोग की गई बिजली की खपत की जानकारी स्मार्ट मीटर के साथ चिह्नित मोबाइल नंबर में मोबाइल ऐप के माध्यम से प्राप्त की जा सकेगी।

स्मार्ट मीटर के फायदे
विद्युत वितरण कंपनी कर्मचारियों को रीडिंग के लिए हर माह उपभोक्ताओं के घर नहीं जाना पड़ेगा। इसी प्रकार विद्युत उपभोक्ताओं को उपयोग की जा रही वास्तविक खपत एवं वास्तविक लोड की रियल टाइम जानकारी मिल सकेगी। इसके साथ ही मीटर की गुणवत्ता अच्छी होने के कारण मीटर तेज चलने या जल्दी खराब होने की शिकायतों में भी कमी आएगी।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned