scriptसिंगरौली पहुंचे खाद्य मंत्री, प्रदेश की बड़ी योजना का शुभारंभ किया | State Food Minister launched fortified rice distribution scheme in Sin | Patrika News

सिंगरौली पहुंचे खाद्य मंत्री, प्रदेश की बड़ी योजना का शुभारंभ किया

locationसिंगरौलीPublished: Sep 22, 2021 11:17:13 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

जनता को सीधे मिलेगा फायदा, पढि़ए पूरी खबर ….

State Food Minister launched fortified rice distribution scheme in Singrauli

State Food Minister launched fortified rice distribution scheme in Singrauli

सिंगरौली. प्रदेश में ऐसे कई जिले हैं जहां एनीमिया से पीडि़तों की संख्या अधिक है। इस समस्या का निदान फोर्टिफाइड अन्न से किया जाएगा। शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से अब फोर्टिफाइड चावल मिलेगा। आगे चलकर फोर्टिफाइड नमक, आटा व तेल भी उपलबध कराया जाएगा। यह बातें राज्य के खाद्य मंत्री बिसाहूलाल सिंह ने कही।
फोर्टिफाइड चावल वितरण योजना का शुभारंभ करते हुए मंत्री ने कहा कि योजना की शुरुआत सिंगरौली से इसलिए की जा रही है। क्योंकि यहां एनीमिया से पीडि़त लोगों की संख्या दूसरे जिलों से अधिक है। जिला मुख्यालय स्थित अटल सामुदायिक भवन में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में खाद्य मंत्री ने कहा कि सिंगरौली के बाद भिंड और अनूपपुर में जल्द ही योजना की शुरुआत की जाएगी।
इसके बाद प्रदेश के बाकी जिलों में फोर्टिफाइड चावल का वितरण सरकारी राशन की दुकानों से शुरू किया जाएगा। आने वाले दिनों में चावल के अलावा अन्य राशन भी फोर्टिफाइड ही मिलेगा। इससे रक्त की कमी (एनीमिया) जैसी समस्या पूरे प्रदेश से खत्म हो जाएगी। साथ ही दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं भी दूर होंगी।
हितग्राहियों में वितरित किया चावल
कार्यक्रम के दौरान कई हितग्राहियों में चावल का वितरण भी शुरू किया गया है। साथ ही बताया गया कि अब जिले के सभी सरकारी राशन की दुकानों से यह चावल उपलब्ध कराया जाएगा। इस मौके पर सांसद के अलावा तीनों विधायक तरूण पिथौरे प्रबंध संचालक, दीपक सक्सेना निदेशक खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग, कलेक्टर राजीव रंजन मीना, पुलिस अधीक्षक बीरेंद्र सिंह व सीइओ जिला पंचायत साकेत मालवीय उपस्थित रहे।
2024 तक सभी राशन दुकानों से वितरित होगा फोर्टिफाइड चावल
जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही सांसद रीती पाठक ने कहा कि बड़े सौभाग्य की बात है कि सिंगरौली जिले से राईस फोर्टिफिकेशन पायलट कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण को ध्यान मे रखते हुए किया गया है। 2024 तक सभी राशन की दुकानों के माध्यम से यह चावल वितरित किया जाएगा।
सिंगरौली विधायक ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि हितग्राहियों को फोर्टिफाइड चावल के सेवन के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा कार्यक्रम में चितरंगी विधायक अमर सिंह व देवसर विधायक सुभाष रामचरित्र वर्मा ने भी योजना पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर अपर कलेक्टर डीपी बर्मन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर उपस्थित रहे।
गरीबों के घर पहुंचेगा राशन
योजना के शुभारंभ के मौके पर मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में हितग्राहियों को राशन लेने के लिए सरकारी दुकान का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। राशन हितग्राहियों के घर पर पहुंचेगा। जल्द ही पूरे प्रदेश में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। मोबाइल वैन के जरिए घर-घर राशन का वितरण किया जाएगा।
आखिर क्या है फोर्टिफाइड चावल
खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा विटामिन व मिनरल्स की कमी से होने वाली बीमारियों से निजात पाने के लिए फोर्टिफाइड चावल का विकल्प तैयार किया गया है। जिस तरह से नमक मे आयोडिन मिलाया जाता है। ठीक उसी प्रकार चावल में विटामिन बी 12, फोलिक एसिड व आयरन मिलाकर उसे फोर्टिफाइड चावल बनाया जाता है। आयरन रक्त की कमी व फोलिक एसिड गर्भस्थ शिशु की वृद्धि में सहायक सहित स्वास्थ्य के प्रति लाभदायक होता है।
जिले में 61 फीसदी बच्चे एनीमिक
केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों का हवाला देते हुए मंत्री ने कहा कि सिंगरौली जिले में 5 से 9 वर्ष तक के 61 प्रतिशत बच्चे एनीमिक हैं। वहीं 53 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं में भी खून की कमी है। इसके साथ ही 30 से 40 फीसदी युवा व बुजुर्ग भी एनिमिया से प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में फोर्टिफाइड चावल के सेवन से सभी को बड़ी राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो