scriptकलेक्टर के इस कदम से सिंगरौली प्रशासन में मचा हड़कंप | stir in administrative circle due to strict action of Singrauli Collector Meena | Patrika News

कलेक्टर के इस कदम से सिंगरौली प्रशासन में मचा हड़कंप

locationसिंगरौलीPublished: Oct 07, 2021 06:41:56 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-विकास कार्य गुणवत्ता के साथ समयसीमा में पूरा करने का निर्देश

कलक्टेर राजीव रंजन मीना

कलक्टेर राजीव रंजन मीना

सिंगरौली. कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को दंडित किया है। इन सभी का एक दिन का वेतन काटने के साथ ही सभी को कारण बताओ नोटिस जारी की है। कलेक्टर की इस कार्रवाई के बाद प्रशासनिक हलके में हड़कंप मचा है।
दरअसल कलेक्टर मीना विकास कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। इसी दौरान शासन की महत्वाकांक्षी स्वामित्व योजना को मूर्त रूप देने पर भी चर्चा होनी थी। यह योजना मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में शामिल है और हाल ही में सिंगरौली के चितरंगी में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गरीब जनता को आवास के लिए पट्टा जारी करने और मकान बनाने के लिए अतिरिक्त मदद करने व बालू आदि मुहैया कराने की घोषणा की थी। ऐसे में अब इस योजना को अमली जामा पहनाना प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण है। ऐसी महत्वपूर्ण बैठक से कुछ अफसर बिना किसी सूचना के नदारद रहे। इसे कलेक्टर ने गंभीरता से लिया और सभी से जवाब तलब किया। साथ ही नो वर्क नो पे के आधार पर एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया।
कलेक्टर मीना ने महत्वाकक्षी स्वामित्व योजना आबादी मद के खसरा नंबर में रहने वालों को भू स्वामी अधिकार प्रदान करने और इसके तहत ड्रोन सर्वे व आबादी भूमि में बसाहट का नक्शा और अधिकार अभिलेख तैयार करने के संबंध में उपस्थित राजस्व अधिकारियो को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि स्वामित्व योजना में सर्वे ऑफ इंडिया की सहायता से ग्राम के बसाहट क्षेत्रो में ड्रोन के माध्यम से नक्शे का निर्माण तथा डोर- टू- डोर सर्वे कर अधिकार अभिलेखों का निर्माण होगा। कलेक्टर ने कहा कि गावों में ड्रोन कार्य पूर्ण होने के पश्चात लाभार्थियों को योजना का अधिक से अधिक लाभ प्रदान करने के लिए सर्वे के नियमो का वर्तमान आवश्यकता के अनुसार सरलीकरण किया गया है।
कलेक्टर ने वनाधिकार के तहत लंबित प्रकरणों के निराकरण के साथ साथ नामांतरण, वटनवारा के लंबित प्रकरणो के निराकरण की प्रगति भी जानी। फिर ऐसे सभी लंबित प्रकरणों को अविलंब निस्तारित कर अगली बैठक में रिपोर्ट पेश करने को कहा। उन्होनें अभिलेख सुद्धिकरण पखवारे के तहत त्रुटिपूर्ण अभिलेखो में तत्काल सुधार करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि धारण अधिकार में प्राप्त आवेदन पत्रो का निराकण समय सीमा में होना चाहिए।
उन्होंने जिले मे चल रहे बड़े निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान संबंधित एजेंसियो को निर्देश दिए कि निर्माणाधीन कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए समयसीमा में पूरा किया जाए। चेताया कि गुणवत्ता मे कमी मिली तो संबंधित अधिकारियो पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक में अपर कलेक्टर डीपी बर्मन, संयुक्त कलेक्टर विकास सिंह, बीपी पांडेय, एसडीएम ऋषि पवार, डिप्टी कलेक्टर एसपी मिश्रा, तहसीलदार जीतेंद्र वर्मा, दिव्यां सिंह, जाह्नवी शुक्ला आदि मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो