scriptआज-कल में बीत गए दो साल, नहीं मिली फूटी कौड़ी | The caretaker's caretaker went on the pocket of retired actors | Patrika News

आज-कल में बीत गए दो साल, नहीं मिली फूटी कौड़ी

locationसिंगरौलीPublished: Jan 20, 2019 06:14:37 pm

Submitted by:

Anil kumar

लंबित है ग्रेच्युटी व एरियर का भुगतानवन अधिकारी नहीं सुन रहे गुहार

The caretaker's caretaker went on the pocket of retired actors

The caretaker’s caretaker went on the pocket of retired actors

सिंगरौली. वन विभाग से दो वर्ष पहले सेवानिवृत्त हुए करीब दो दर्जन वन कर्मियों की जेब पर अधिकारियों के लापरवाही की कैंची चल गई है। उनका लाखों रुपए का भुगतान अधिकारियों के लापरवाही की भेंट चढऩे को है। वनकर्मी विभाग का चक्कर लगाने को मजबूर हैं और अधिकारी आज नहीं कल का हवाला दे रहे हैं। ऐसे करते हुए पूरे दो साल बीत गए हैं, लेकिन लंबित भुगतान अभी तक अधर में लटका हुआ है।
सेवानिवृत्त वन कर्मियों के मुताबिक जनवरी २०१६ में उनके वेतन में सातवां वेतनमान लग पाता कि इससे पहले वह सेवानिवृत्त हो गए। नतीजा उन्हें न ही सातवां वेतनमान के तहत गेच्युटी मिली और न ही एरियर। लंबित ग्रेच्युटी व एरियर पाने को लेकर वनकर्मियों ने कई बार अधिकारियों के समक्ष अपना आवेदन प्रस्तुत किया, लेकिन नतीजा सिफर रहा है। कोई भी उनकी फरियाद सुनने को तैयार नहीं है। गौरतलब है कि सातवां वेतनमान लगने से पहले सेवानिवृत्त होने वाले वन कर्मियों की संख्या केवल सिंगरौली जिले में दो दर्जन के करीब है। इस प्रकार से दो दर्जन कर्मियों को ग्रेच्युटी व एरियर का भुगतान लंबित है।
मंडल कार्यालय से होना है कार्यवाही
वनकर्मियों के लंबित भुगतान को लेकर कार्यवाही यहां वन मंडल कार्यालय से की जानी है। कर्मियों ने भुगतान को लेकर आवेदन भी किया है, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। भुगतान को लेकर परेशान वनकर्मी जिले विभिन्न रेंज कार्यालयों में पदस्थ रहे। इनमें शामिल वन क्षेत्रपाल बरगवां ललित पाण्डेय व बैढऩ के आरआर तिवारी के अलावा वनपाल मार्कण्डेय सिंह, प्रेमलाल शर्मा व मनोहर सिंह चंदेल सहित अन्य वनकर्मियों को भुगतान किया जाना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो