script

सर्दी व प्रदूषण से संकट में अस्थमा रोगी, उपचार के लिए दर्जनों रोगी पहुंच रहे जिला अस्पताल

locationसिंगरौलीPublished: Nov 21, 2019 02:09:27 pm

Submitted by:

Amit Pandey

रोगियों को नहीं है समुचित इलाज का इंतजाम…..

सिंगरौली. सर्दी व प्रदूषण के चलते अस्थमा रोगियों को खतरा मडऱा रहा है। जिला अस्पताल में दर्जनों रोगी इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। मगर, मरीजों को उपचार के लिए अस्पताल में समुचित व्यवस्था नहीं की गई है। जिससे उन्हें खतरा बरकरार है। जिले में प्रदूषण का कहर जारी है। साथ ही सर्दी का मौसम अस्थमा रोगियों के लिए खतरनाक होता है। ऐसी स्थिति में उन्हें बचाव करने की जरूरत है। जिला अस्पताल में रोगियों की संख्या में इजाफा हुआ है। जहां पहले ओपीडी में अस्थमा के 10 रोगी इलाज के लिए पहुंचते थे।
वहीं अब रोगियों की संख्या बढक़र २५ हो गई है। यहां की प्रदूषित हवा भी बीमारी को बढ़ावा दे रही है। अस्थमा आजकल एक आम बीमारी होती जा रही है लेकिन ये काफी गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। इस बीमारी के कारण सांस की नली सूजन आ जाती है। जिससे मरीज को सांस लेने में दिक्कतें होती हैं। इससे उन्हें खतरा बढ़ जाता है।
बच्चों व बुजुर्गों में आ रही समस्या
डॉ. संतोष कुमार ने बताया कि ऐसे मौसम में अस्थमा का खतरा बढऩा आम बात है। ज्यादातर ये समस्या छोटे बच्चों व बुजुर्गों में देखने को मिलती है। खासकर उन्हें ऐसे मौसम में बचना चाहिए। धूल से बचने के लिए अस्थमा रोगी मुंह बांधकर सडक़ पर चलें। इलाज के लिए आ रहे मरीज पहले की अपेक्षा बढ़ गए हैं। सर्दी के मौसम में ये बीमारी जोर पकड़ लेती है।
ये हंै लक्षण:
सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द, खांसी और सांस लेेने में घरघराहट की आवाज आना आदि। ये लक्षण कभी भी गंभीर हो जाते हैं।

क्या है बचाव के उपाय
– गुनगुना पानी पिएं।
– डस्ट व प्रदूषण से दूर रहें।
– गरम कपड़े पहनकर बाहर निकलें।
– ठंड से बचें।
– समय-समय पर दवाएं लेते रहें।
– डॉक्टरों का सलाह लें।

ट्रेंडिंग वीडियो