कैसे-कैसे रास्तों से गांव पहुंचते हैं, जान हैरत में रह जाएंगे

तीन किलोमीटर के रास्ते में नाला जैसी कई मुसीबत ......

By: Ajeet shukla

Published: 03 Mar 2021, 10:50 PM IST

सिंगरौली. जिले में आज भी कई ऐसे गांव हैं जो विकास के तमाम दावों को मुंह चिढ़ाते हैं। देवसर जनपद पंचायत क्षेत्र के सिमारीडोल टोला के साथ आस-पास के अन्य गांव इसका जीता-जागता उदाहरण है। कई दशक बितने के बावजूद अभी तक सिमरीडोल गांव के लिए एक अदद सड़क तक नसीब नहीं हुई है।

आलम यह है कि ग्रामीणों को तीन किलोमीटर से अधिक दूरी ऐसी पगडड़ी से तय करनी पड़ती है, जो पहाड़ों और उबडख़ाबड़ पहाड़ी से होकर गुजरती हैं। देवसर तहसील मुख्यालय से करीब 70 किलोमीटर दूर स्थित सिमारीडोल टोला तक पहुंचने के लिए तीन किलोमीटर पगडंडीनुमा रास्ता तय करना पड़ता है। सीधी-सरई मार्ग छोडऩे के बाद से ग्रामीणों को खस्ताहाल सड़क ही नसीब होता है।

ग्रामीणों के मुताबिक आमदिनों में तो लोग जैसे-तैसे गांव तक पहुंच जाते हैं, लेकिन बरसात के दिनों में भयानक कीचड़ के चलते लोगों का पैदल चलना भी मुमकिन नहीं हो पाता है। सिमारीडोल टोला के साथ सुविधाजनक रास्ते का दंश पास के गांव गड़ई, बंजारी व भरसेड़ी के लोग भी झेल रहे हैं। दरअसल सिमारीडोल टोला इन तीनों गांवों की सीमा का हिस्सा है। यही वजह है कि रास्ते का दंश सिमारीडोल के साथ इन तीनों गांवों को भी झेलना पड़ रहा है।

रास्ते से प्रभावित हजारों परिवार
पगडंडीनुमा रास्ते का दंश सिमारीडोल टोला के अलावा दूसरे तीन गांवों के हजारों परिवार झेल रहे हैं। केवल एक सिमारीडोल टोला में 200 परिवार बसते हैं। बाकी के तीन गांवों की आबादी 2 हजार से अधिक परिवार वालों की है। सभी को सुव्यवस्थित रास्ते की दरकार है।

जनप्रतिनिधियों की उदासीनता का नतीजा
पिछले कई दशकों से रास्ते की मुसीबत झेल रहे हैं, लेकिन जनप्रतिनिधियों ने सड़क बनवाने की जरूरत नहीं समझी। यह हाल तब है जबकि गांवों सरपंच भी इसी बदहाल रास्ते से होकर गुजरते हैं। ग्रामीणों की कई बार की गुजारिश के बावजूद नतीजा सिफर है।

भरसेड़ी स्टेशन तक भी चाहिए रोड
बंजारी गांव के शिव कुमारी साहू बताते हैं कि इन गांवों से भरसेड़ी स्टेशन तक पहुंचने के लिए भी सड़क नहीं है। इसके बावजूद कोई ध्यान नहीं दे रहा है। गांव में कई दूसरी समस्याएं भी हैं, जिनके निदान की दरकार है। जनप्रतिनिधियों से समस्या निदान को लेकर उम्मीद है।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned