scriptबर्ड फ्लू को लेकर न हों भयभीत, रहें सतर्क | There was no report of a sent samples of dead birds from Singrauli to | Patrika News
सिंगरौली

बर्ड फ्लू को लेकर न हों भयभीत, रहें सतर्क

सेंपल की रिपोर्ट आना अभी बाकी ….

सिंगरौलीJan 18, 2021 / 11:17 pm

Ajeet shukla

Bird flu

Bird flu

सिंगरौली. जिले के कुछ क्षेत्रों से पक्षियों के मौत की सूचना मिली है, लेकिन अभी यह पुष्ट नहीं है कि यहां बर्ड फ्लू का असर है। क्योंकि जांच के लिए भेजे गए सेंपल की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। अपर कलेक्टर डीपी बर्मन ने व्यापारियों को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट आने तक सभी लोग सतर्क रहें, लेकिन भयभीत नहीं हों।

बर्ड फ्लू के मद्देनजर कलेक्टर के निर्देश पर अपर कलेक्टर ने कुक्कुट पालकों व मंास विक्रेताओं सहित अन्य व्यापारियों की बैठक बुलाई। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान अपर कलेक्टर ने बताया कि जिले के कुछ स्थानों में कोवा व कबूतरों की मृत्यु हुई है। उनका सेंपल जांच के लिए राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया। अभी तक जांच परिणाम प्राप्त नहीं हुए हैं।
फिर भी सतर्क रहने की आवश्यकता है। यदि किसी भी स्थान पर चमगादड़, कोवा, मुर्गी या अन्य पक्षी मृत अवस्था में मिले तो उसकी जानकारी तत्काल कंट्रोल रूम या पशु चिकित्सालय को सूचित करें। बैठक के दौरान अन्य निर्देश भी दिए गए। इस दौरान सीइओ जनपद पंचायत साकेत मालवीय सहित पशुपालन व वन विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
पोल्ट्री फॉर्म में बरते विशेष सतर्कता
अपर कलेक्टर ने कुक्कुट पालकों से कहा कि प्रतिदिन पशु चिकित्सक के द्वारा बताए गए गाइड लाइन के अनुसार पोल्ट्री फार्म की साफ -सफाई करें। साथ ही जिन वाहनों से इनको एक जगह से दूसरे जगह तक ले जाया जाता है उसकी भी नियमित सफाई की जाए। उप संचालक पशु चिकित्सा डॉ. डीपी तिवारी ने बताया कि इस बीमारी से सुरक्षित रहने के लिए वही उपाय किए जाएं, जो कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के लिए बताए जाते हैं। मास्क लगाएं, बार-बार हाथ धुलें और पक्षियों से दूरी बनाए रहें।
स्थापित किया गया कंट्रोल रूम
बर्ड फ्लू की रोकथाम व नियंत्रण को लेकर जिला प्रशासन ने कंट्रोल रूम की स्थापना की है। मृत पक्षियों से संबंधित जानकारी कोई भी कंट्रोल रूम नंबर 9754513807 दे सकता है। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों को उनके मोबाइल नंबर 9424786370, 7772926596, 9826476265 व 9993174605 पर भी दी जा सकती है।

Home / Singrauli / बर्ड फ्लू को लेकर न हों भयभीत, रहें सतर्क

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो