script12971 किसान कर्ज माफी के पात्र, 10 हजार का आधार लिंक | Three thousand farmers without foundation | Patrika News

12971 किसान कर्ज माफी के पात्र, 10 हजार का आधार लिंक

locationसिंगरौलीPublished: Jan 18, 2019 06:53:20 pm

Submitted by:

Anil kumar

12971 किसान कर्ज माफी के पात्र, 10 हजार का आधार लिंक

Three thousand farmers without foundation

Three thousand farmers without foundation

सिंगरौली.कर्ज माफी योजना में इस जिले मेें पात्र 10 हजार से अधिक किसानों का आधार कार्ड संबंधित ग्राम सहकारी समितियों के डाटा कार्ड से लिंक हो गया है। सहकारी बैंक के कर्जदार इतने किसानों का जिले में सबसे पहले दो लाख रुपए तक की कर्ज माफ होने जा रहा है।
अब तक 10022 किसानों के आधार डाटा फार्म में फीड
अब तक 10022 किसानों का आधार नंबर डाटा फार्म में फीड हो गया है। अब ग्राम पंचायतों में कर्ज माफी के लिए इन किसानों का हरा आवेदन फार्म भरने की प्रक्रिया चल रही है। माना जा रहा है कि राज्य सरकार की ओर से तय तिथि 22 फरवरी तक इन किसानों को सबसे पहले कर्ज के बोझ से मुक्ति मिल सकेगी। कर्ज माफी की प्रक्रिया के तहत राज्य सरकार के निर्देश पर पात्र किसानोंं से हरे व सफेद फार्म भरवाए जा रहे हैं। ग्राम सचिव व सहकारी समितियों के कार्मिक पात्र किसानों से ये आवेदन भरवाने के साथ-साथ उनका आधार कार्ड भी डाटा में फीड कर रहे हैं।
जिले में कुल 12971 कर्जदार किसान
बताया गया कि जिले में कुल १२९७१ कर्जदार किसानों को सहकारी बैंक व समितियों के रिकार्ड के अनुसार दो लाख रुपए तक के फसली अल्पकालीन कर्ज माफी के लिए पात्र माना गया है। हालांकि जिले के सभी ब्लाक में सहकारी बैंक के लगभग १४ हजार से अधिक किसान कर्जदार हैं। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक ने इनमेंं से दो लाख रुपए फसली ऋण माफी के लिए समितियों के रिकार्ड के आधार पर १२९७१ को पात्र माना है। इनमेंं से 10022 किसानों को पहली सूची में २२ फरवरी तक कर्ज माफ किया जाना है। इनमें से दस हजार किसानों का आधार नंबर फीड हो गया तथा शेष की प्रक्रिया जारी है। राज्य सरकार की घोषणा के अनुसार लगभग एक दशक पुराने अपे्रल 2007 से लेकर दिसम्बर 2018 तक के बीच ग्राम सहकारी समितियों के माध्यम से सहकारी बैंक से अल्पकालीन फसली ऋण लेने वाले कर्जदार किसानों का दो लाख रुपए तक का कर्जा माफ किया जाना है। उल्लेखनीय है कि जिले में सहकारी केन्द्रीय सहकारी बैंक को फसली ऋण लेने के बाद नहीं लौटा पाने वाले डिफाल्टर किसानों की संख्या लगभग १३ हजार है। इन किसानों ने एक सीजन के लिए बैंक से फसली ऋण लिया पर तंगी के कारण बैंक का रुपया नहीं लौटा पाए और डिफाल्टर हो गए। इनमें से कुछ किसानों पर तो एक दशक से कर्ज की राशि बकाया है। जिले में ऐसे किसानों पर सहकारी बैंक की लगभग ७५ करोड़ रुपए कर्ज राशि बकाया
है जो अब राज्य सरकार माफ करने जा रही है।

ग्राम सभा में सूची का अनुमोदन
कार्यक्रम के अनुसार आधार कार्ड वाले हरे व बिना आधार वाले सफेद फार्म में किसानों से २५ जनवरी तक आवेदन लिए जाएंगे तथा उनकी तैयार की गई सूची का अगले दिन 26 जनवरी को पंचायत में होने वाली ग्राम सभा में वाचन किया जाएगा। ग्राम सभा में इस सूची का अनुमोदन कराया जाएगा और इसके बाद ग्राम पंचायत की ओर से सहकारी समिति के माध्यम से १८ फरवरी तक ये सूची जिला कलेक्टर कार्यालय को प्रस्तुत की जाएगी। कलेक्टर कार्यालय से इसकी पुष्टि की जाएगी तथा इसके बाद सूची भोपाल भेजी जाएगी। इसके बाद वहां से अनुमति मिलने व राशि जारी होने के बाद इन किसानों में से हरे आवेदन वाले किसानों को 22 फरवरी तक कर्ज माफी की राशि जारी कर दी जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो