अभ्यारण्य क्षेत्र में अवैध रेत परिवहन करते तीन ट्रक जप्त

वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम, खान खनिज अधिनियम, पर्यावरण संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई की जा रही है।

By: Vedmani Dwivedi

Published: 24 Jul 2018, 09:28 PM IST

सिंगरौली. सोन घडिय़ाल अभ्यारण्य क्षेत्र में अवैध रेत परिवहन करते तीन ट्रक व एक अन्य वाहन को जप्त किया गया है। साथ ही तीन वाहन चालकों को भी पुलिस ने पकड़ा है। चितरंगी एसडीओपी ने गढ़वा पुलिस के साथ मंगलवार दोपहर यह कार्रवाई की। ट्रक में रेत भरकर ले जाया जा रहा था। इसकी जानकारी पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों को लगी। जिसके बाद गढ़वा थाने से बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा। तीनों ट्रकों को जप्त कर लिया गया है। ट्रक क्रमांक यूपी ६४ टी ९६००, यूपी ६२ एटी ७०११, यूपी ६७ एटी १०९१ एवं एक अन्य वाहन यूपी ६४ एटी ०८७८ को जप्त किया गया है। इसके खिलाफ वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम, खान खनिज अधिनियम, पर्यावरण संरक्षण अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई की जा रही है।

नहीं रुक रहा अवैध रेत खनन
अभ्यारण्य क्षेत्र में अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन नहीं रुक रहा है। पुलिस की कार्रवाई के बाद भी यह खेल जारी है। बताया जा रहा है कि गढ़वा थाना पुलिस की सह पर यह पूरा खेल हो रहा है। मंगलवार को एसपी के निर्देश पर चितरंगी एसडीओपी रविशंकर पाण्डेय ने यह कार्रवाई की। अभ्यराण्य क्षेत्र उत्तर प्रदेश एवं मध्य प्रदेश की सीमा पर है। यहां देवरा, डीघर में सबसे ज्यादा खनन होता है। प्रशासन के तमाम प्रयास के बाद भी रोक नहीं लग पा रहा है।

दिखावे की कार्रवाई
बताया जाता है कि उत्खनन पर रोक न लग पाने की प्रमुख वजह प्रशासन की दिखावे की कार्रवाई है। खनिज विभाग कार्रवाई करने से कतराता है। वहीं पुलिस विभाग के स्थानीय अधिकारियों की रेत माफियाओं के साथ सांठ - गांठ रहती है। ऐसे में कोई कार्रवाई नहीं करता। रेत परिवहन करते वाहन पकड़े जाते हैं तो उन पर मामूली कार्रवाई कर छोड़ दिया जाता है। यही वजह है कि अभ्यारण्य क्षेत्र में अवैध उत्खनन नहीं रुक रहा है।

Vedmani Dwivedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned