नहीं बजेगी बनारस इंटरसिटी की सीटी, डेढ़ माह बंद रहेगी ट्रेन, बनारस व चोपन मार्ग की 4 गाडि़यां 16 से बंद

मौसम के कारण संचालन बंद रखेगा रेलवे.....

By: Amit Pandey

Published: 08 Dec 2019, 03:34 PM IST

सिंगरौली. वातावरण मंें सर्दी के दाखिल होते ही इसकी ठंडक के आगे रेल गाड़ी के पहिए भी पस्त होने की हालत बन गई है। कुछ दिन बाद सर्दी बढऩे व कोहरा छाने के साथ ही सिंगरौली से रवाना होने वाली दो यात्री गाडि़यों के पहिए भी थम जाएंगे। मौसम का हवाला देकर यहां से बनारस इंटरसिटी व चोपन मार्ग की चार गाडि़यों को रेलवे कुछ दिन बाद बंद करने जा रहा है। इनमें बनारस व चोपन आने-जाने वाली एक्सपे्रस गाड़ी शामिल हैं। लगभग डेढ़ माह तक यात्रियों को इन दोनों गाडि़यों की सीटी सुनाई नहीं देगी। दोनों गाड़ी सर्दी का मौसम बीतने के बाद फरवरी में दुबारा शुरू होगी। इस दौरान डेढ़ माह तक सिंगरौली के लोगों को बनारस व चोपन तक आने-जाने के लिए रेल सुविधा से वंचित रहना पड़ेगा। इस प्रकार सर्दी के डेढ़ माह का समय बनारस व चोपन मार्ग पर सफर करने वालों को परेशान करता रहेगा। बताया गया कि इससे पहले भी रेलवे की ओर से सर्दी में इन गाडि़यों का संचालन बंद किया जाता रहा है।

रेलवे सूत्रों की ओर से कहा गया है कि सर्दी के समय में कोहरे के कारण संचालन बाधित होने के कारण 16 दिसंबर से सिंगरौली को यूपी के दो अहम स्टेशन से जोडऩे वाली चार रेल गाडि़यां बंद हो जाएगी। इनमें सिंगरौली से बनारस इंटरसिटी व शक्तिनगर से चोपन मार्ग की गाड़ी शामिल है। बताया गया कि दोनों गाडि़यां 31 जनवरी तक बंद रहेगी। इसके बाद मौसम साफ होने व कोहरा समाप्त होने पर दोनों गाडि़यों का संचालन फिर शुरू हो सकेगा। बताया गया कि 31 जनवरी के बाद भी ठंडक का असर व कोहरा कायम रहता है तो दोनों गाडि़यों का संचालन बंद रखने की अवधि को बढ़ाया जा सकता है। हालांकि अनुमान है कि जनवरी समाप्त होने तक कोहरे का असर कम हो जाएगा और इसके बाद रेलों का सामान्य संचालन संभव हो सकेगा। इसी आधार पर रेलवे की ओर से दोनों गाडि़यों को एक फरवरी से दुबारा चलाए जाने की बात कही गई है।

यात्रा के लिए बचा केवल बस का विकल्प
रेल सूत्रों के अनुसार सिंगरौली से बनारस 13346 व बनारस से सिंगरौली 13345 इंटरसिटी गाड़ी 16 दिसंबर से नहीं चलेगी। इसी प्रकार शक्तिनगर से चोपन 23346 व चोपन से शक्तिनगर 23345 गाड़ी भी 16 दिसंबर से बंद कर दी जाएगी। दोनों गाडि़यां वापसी में भी इसी तिथि से बनारस से सिंगरौली व चोपन से शक्तिनगर तक अपना फेरा नहीं करेगी। रेलवे ने दोनों गाडि़यां 31 जनवरी के बाद शुरू होने की बात कही है। इस प्रकार सर्दी के मौसम में शक्तिनगर व सिंगरौली से चोपन व बनारस तक जाने वाले जिले के लोगों को दोनों रेलगाडि़यों के सफर से वंचित रहना पड़ेगा। इस दौरान यहां के लोगों को बस की महंगा व अपेक्षाकृत कम सुविधाजनक यात्रा करनी पड़ेगी। उल्लेखनीय है कि सिंगरौली लोगों को बड़ी संख्या में चिकित्सा सुविधा व अन्य काम से रोज बनारस आना-जाना पड़ता है।

Amit Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned