scriptलोकसभा चुनाव: मतगणना का परिणाम आज, देर शाम तक करना पड़ सकता है इंतजार | Vote counting in singrauli today, result will be delayed | Patrika News

लोकसभा चुनाव: मतगणना का परिणाम आज, देर शाम तक करना पड़ सकता है इंतजार

locationसिंगरौलीPublished: May 22, 2019 10:15:12 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

आयोग का नया निर्देश बनेगा वजह….

सिंगरौली. लोकसभा चुनाव में पड़े मतों की गणना वैसे तो पॉलिटेक्निक कॉलेज पचौर में सुबह आठ बजे ही चालू हो जाएगी। इसके बावजूद परिणाम के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ सकता है।इवीएम से मतगणना पूरी होने के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच वीवीपैट की पर्ची से मतों का मिलान किया जाना देरी की मुख्य वजह बनेगा। फिलहाल निर्वाचन अधिकारी जल्द से जल्द मतगणना की प्रक्रिया पूरी करने की बात कर रहे हैं।

चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुरूप वीवीपैट की पर्ची से मतों के मिलान की प्रक्रिया इवीएम मशीन से मतगणना पूरी होने के बाद शुरू की जाएगी।ऐसे में देरी की पूरी संभावना है। क्योंकि पिछले विधानसभा चुनाव में वीवीपैट की पर्ची मिलान की प्रक्रिया इवीएम से मतगणना जारी रहने के दौरान ही शुरू कर दी गई थी।
बताया गया कि इवीएम से अंतिम चरण की मतगणना पूरी करने के बाद रेंडम आधार पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच केंद्रों के वीवीपैट मशीन का चुनाव किया जाएगा। इसके लिए आयोग की ओर से प्रक्रिया निर्धारित की गई है। वीवीपैट से पर्ची का मिलान करते के दौरान उम्मीदवार, निर्वाचन एजेंटों व केंद्रीय प्रेक्षक उपस्थित रहेंगे। पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी कराईजाएगी। इसके लिए अलग से बूथ बनाया गया है। जिसमें जालीनुमा कवरेज होगा। ताकि वीवीपैट की पर्ची तक किसी भी अन्य व्यक्ति की पहुंच नहीं हो।
वीवीपैट से वेरीफिकेशन की यह होगी प्रक्रिया
अधिकारियों ने मुताबिक वीवीपैट से मत वेरीफिकेशन के लिए निर्वाचन आयोग ने प्रक्रिया निर्धारित की है। निर्धारित प्रक्रिया के तहत वीवीपैट यानी मतदान केंद्र के चयन के लिए एक गुणा एक इंच आकार के सफेद कागज पर मतदान केंद्रों के नंबर लिखकर कंटेनर में डाले जाएंगे। कंटेनर में से पर्ची निकालकर केंद्र यानी वीवीपैट का रेंडम तरीके से चयन किया जाएगा। यह कार्य इवीएम से गणना के अंतिम राउंड के तत्काल बाद शुरू होगा। परिणाम घोषणा के पूर्व रिटर्निंग ऑफिसर की ओर से वीपीपैट की पर्ची की गणना और कंट्रोल यूनिट के परिणाम से मिलान कर एक सत्यापन पत्रक जारी किया जाएगा।
प्रेक्षक की उपस्थिति में कर्मचारियों का रेंडमाइजेशन
मतगणना के बावत बुधवार को बाकी रह गई तैयारियों को भी पूरा कर लिया गया। तैयारी में मुख्य रूप से शामिल कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के बावत रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूरी की गई। इस दौरान प्रेक्षक उपस्थित रहे। मतगणना के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी मतगणना सहायक, मतगणना प्रेक्षक और माइक्रो प्रेक्षक के रूप में लगाई गई है।
भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी संघप्रिय ने बतौर प्रेक्षक कलेक्ट्रेट के एनआइसी केंद्र में रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया पूरी कराई। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी केवीएस चौधरी व अपर कलेक्टर ऋजु बाफना सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। रेंडमाइजेशन के अलावा प्रेक्षक ने कलेक्टर के साथ मतगणना स्थल पॉलिटेक्निक कॉलेज पचौर का भी अंतिम निरीक्षण कर तैयारी का जायजा लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो