scriptWater in Urjadhani is polluted, drinking water source is poisonous | हवा ही नहीं उर्जाधानी में पानी भी प्रदूषित, पेयजल स्रोत हो रहा जहरीला | Patrika News

हवा ही नहीं उर्जाधानी में पानी भी प्रदूषित, पेयजल स्रोत हो रहा जहरीला

locationसिंगरौलीPublished: Nov 14, 2022 11:38:03 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

प्रदूषित हवा को शुद्ध करने की कोशिश जारी, पानी की चर्चा तक नहीं
नालों के जरिए पेयजल के एक मात्र स्रोत रिहंद जलाशय में जा रहा कोल खदानों व कोल वाशरी का ऑयल व ग्रीसयुक्त पानी ....

Water in Urjadhani is polluted, drinking water source is poisonous
Water in Urjadhani is polluted, drinking water source is poisonous
सिंगरौली. कोयला व विद्युत उत्पादन परियोजनाओं की नगरी ऊर्जाधानी में हवा ही नहीं पानी भी प्रदूषित है। हवा को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए कोशिश जारी है। दावा है कि अधिकतम वर्ष 2024 तक जिला वायु प्रदूषण से मुक्त हो जाएगा। यह बात और है कि लगातार प्रदूषित हो रहे पेयजल के इकलौते जलस्रोत रिहंद जलाशय को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने की चर्चा तक नहीं की जा रही है।
सिंगरौली शहर के साथ उत्तर प्रदेश के कई इलाके उस रिहंद जलाशय पर पेयजल के लिए निर्भर हैं, जो हर रोज कोयला खदानों व कोल वाशरी से निकलने वाले कोयला, ऑयल व ग्रीसयुक्त पानी के जरिए खतरनाक रसायनों से प्रदूषित हो रहा है। करीब एक वर्ष पहले यूपी व एमपी की सीमा पर स्थित बलिया नाला और कचनी नाला सहित अन्य नालों में खदानों और कोल वाशरी का प्रदूषित पानी बिना शुद्ध किए नहीं छोड़े जाने का निर्देश जारी किया गया है, लेकिन उसका पालन नहीं हो सका। अब उसकी चर्चा तक नहीं है। जबकि निर्देश एनजीटी व जिला प्रशासन की ओर से जारी किया गया है।
एनजीटी टीम के निरीक्षण के दौरान भी मनमानी

जिले में लगातार बढ़ते प्रदूषण की शिकायत पर दो दिन पहले निरीक्षण के लिए एनजीटी की टीम यहां पहुंची थी। टीम के निरीक्षण के दौरान भी कचनी व बलिया नाला में प्रदूषित पानी छोड़े जाने का सिलसिला जारी रहा है। कचनी नाला से चंद करीब एक किलोमीटर की दूरी पर क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कार्यालय है। इसके बावजूद अधिकारी जलस्रोत को प्रदूषण से मुक्त कराने की जरूरत नहीं समझ रहे हैं।
रिहंद जलाशय पर पेयजल की निर्भरता

- नगर निगम क्षेत्र के करीब 20 हजार घरों में रिहंद जलाशय से पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। अभी 10 हजार घरों में कनेक्शन दिया जा रहा है।
- जिले की सीमा से सटे पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में भी रिहंद जलाशय का पानी शुद्ध कर पेयजल के लिए आपूर्ति किया जा रहा है।

- जल जीवन मिशन के तहत वैढऩ जनपद पंचायत के ग्राम पंचायतों में रिहंद जलाशय से ही पेयजल आपूर्ति की योजना बनाई गई है।
- जलाशय से 283 गांवों को 344400 आबादी को पेयजल आपूर्ति किया जाएगा। वाटर ट्रीटमेंट प्लांट पिपराकुरंद के पास बनाया जा रहा है।

- वैसे तो पेयजल की आपूर्ति वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी की शोधित कर किया जा रहा है, लेकिन खतरनाक रसायन का खतरा फिर भी बरकरार रहता है।
रहवासी बोले, मवेशियों की हो रही मौत

- छठ पूजा के दौरान कोल वाशरी वालों से निवेदन किया गया था तो दो दिन के लिए कचनी नाला का पानी शुद्ध था। इसके बाद फिर से कोल वाहनों की धुलाई कर कोयला, डीजल व ग्रीसयुक्त पानी नाला छोड़ा जा रहा है।
रामलखन कुशवाहा, रहवासी कचनी।

- नाला का पानी किसी काम का नहीं रह गया है। नाले का पानी पीकर कई मवेशियों ने दम तोड़ दिया है। नाला बस्ती के पास है, लेकिन बस्ती वाले पानी को किसी काम में नहीं ले सकते हैं। पानी में हाथ डालने से काला हो जाता है।
राकेश कुमार, रहवासी कचनी।

- कई वर्ष पहले इस नाले का पानी खेतों की सिंचाई के लिए काम में आ जाता था, लेकिन अब पानी इतना प्रदूषित हो गया है कि उसका कोई प्रयोग नहीं है। कचनी नाला का हाल भी जयंत के बलिया नाला जैसा हो गया है।
रामाधार घसिया, रहवासी कचनी।

- छठ पर जिस तरह से नाला का पानी साफ हो गया। इससे यह स्पष्ट है कि अधिकारी चाह लें तो नाला साफ रहे। पानी को शुद्ध करके छोड़ जाए तो ठीक है, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा है।
जयकरन घसिया, रहवासी कचनी।

- नालों में छोड़े जा रहे प्रदूषित पानी की जानकारी है। इस संबंध नगर निगम अधिकारियों से भी बात की गई है। जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

मुकेश श्रीवास्तव, श्रेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सिंगरौली।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गुजरात चुनाव LIVE: पहले चरण के मतदान के छह घंटे पूरे, दोपहर 1 बजे तक 34.48 % वोटिंग'कांग्रेस वल्लभ भाई पटेल व अंबेडकर का करती है विरोध', गुजरात में बोले योगी आदित्यनाथदिल्ली में तीन नहीं बिकेगी शराब, बैचेन हुए शराबीमुंबई में कोरियन महिला यूट्यूबर से छेड़छाड़, वीडियो वायरल होने के बाद 2 गिरफ्तारगुजरात चुनावः खरगे के रावण वाले बयान पर बोले PM मोदी- जितना कीचड़ उछालोगे उतना कमल खिलेगाएलएसी के पास चीन बना रहा एक और सैन्य चौकी, अमेरिकी सांसद ने खोली पोलकेएल राहुल छिपा रहे थे अथिया से शादी की तारीख, बीसीसीआई के अधिकारी ने खोल दिया राजदुनिया के टॉप-100 सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सिर्फ एक क्रिकेटर विराट कोहली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.