scriptग्रामीण अंचलों में पानी के लिए हाहाकार, जानिए ग्रामीण कहां से ला रहे पीने का पानी | Water problem in rural areas of Singrauli district | Patrika News

ग्रामीण अंचलों में पानी के लिए हाहाकार, जानिए ग्रामीण कहां से ला रहे पीने का पानी

locationसिंगरौलीPublished: May 18, 2019 01:50:55 pm

Submitted by:

Amit Pandey

पीएचई विभाग का दावा फेल…

Water problem in rural areas of Singrauli district

Water problem in rural areas of Singrauli district

सिंगरौली. गर्मी के दिनों में लोगों को गंभीर पेयजल की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। बात करें ग्रामीण अंचल की तो यहां इन दिनों जलसंकट की स्थिति बनी हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि गांम में पेयजल संकट गहरा गया है। जिले में उत्खनन के कारण आसपास के गांवों में पेयजल की समस्या विकराल रूप लेने लगी है। ग्रामीणों ने समस्या में बताया कि क्षेत्र में गर्मी के दिनों पानी की समस्या उभरकर आती है। मवेशियों तक के लिए पीने का पानी नहीं है। एक-दो किमी दूर से पानी लाना पड़ता है। चंद्रप्रताप ने समस्या पर बताया कि गर्मियों के दिनों में ग्रामीण पानी के लिए तरस रहे है। प्रशासन को इस ओर ध्यान देकर पेयजल समस्या को दूर करने प्रयास करने चाहिए।
जानकारी के लिए बताते चलेंकि शहर के साथ-साथ ग्रामीण अंचल में पानी की स्थिती ऐसी भयावह रूप लेती जा रही है कि लोगों को पानी नसीब नहीं हो रहा है। अब शहर के साथ ही ग्रामीण अचंल भी बिन पानी सून होने लगा है। जिससे पेयजल के लिए लोग काफी परेशान हैं। जिले में ऐसे भी गांव हैं जहां गर्मी आते ही ग्रामीण जनता पानी की बूंद-बूंद के लिए तरस जातेे हैं। उनकी इस समस्या पर कोई ध्यान देने वाला नहीं है। चुनावों के समय बड़े वादे सिर्फ वादे बन कर ही रह जाते हैं। ग्रामीणों की समस्याओं पर जनप्रतिनिधियों ने कोई ध्यान नहीं दिया। स्थिति यह है कि ग्रामीण कई वर्षों से पेयजल समस्या से जूझते आ रहे हैं। ग्रामीणों को पानी के लिए एक किमी पैदल जाकर पानी लाना पड़ता है।
पहाड़ी क्षेत्रों की समस्या गंभीर
गर्मी आते ही पहाड़ी क्षेत्र होने से पानी की समस्या गंभीर हो जाती है। जिसके कारण ग्रामीणों को पानी के लिए इधर उधर भटकना पड़ता है। आदिवासी क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया गांव में पानी की समस्या के कारण मवेशियों को गांव से तीन किमी दूर तालाब पर पानी पिलाने ले जाना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्रों के सरपंच पानी की व्यवस्था करने के लिए पीएचई विभाग को कई बार कहा मगर, इंतजाम नहीं हो सका।
पानी के लिए करते हैं मशक्कत
यहां पानी के लिए बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक काफी मशक्कत करते हैं। तब कहीं इन लोगो को पीने के लिए पानी मिलता है। भीषण गर्मी में इन पंचायतो में पानी के लिए हाय तौबा मची है। लेकिन इनका सुनने वाला कोई नहीं है। यहां कूएं व हैंडपंप पूरी तरह से सूख गए हैं। जिससे पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। शहर में तो टैंकर से पानी भेज रहे हैं लेकिन ग्रमाीण अंचल के लोगो को पानी कहां से मिले यह बात ग्रामीणों के गले नहीं उतर रही है।
गांवों में यहां है पानी की समस्या:
सिंगरौली ब्लाक के लंघाडोल, बिंदुल, भुड़कुड़, चितरबइकला, सखौंहा, पडख़ुरी, अमिलवान, झलरी, खैराही। देवसर ब्लाक के बरगवां, ओडग़ड़ी, मझिगवां, सरई, गजराबहरा, बंधा, पेडऱवाह, तेंदुहा, जिगनहवा व चितरंगी ब्लाक के दर्जनभर से अधिक गांवों में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो