scriptनाइट ड्यूटी में गया युवक, दूसरे दिन घर पहुंचा शव | Worker died by conveyor belt on duty at Reliance Sasan Power Singrauli | Patrika News

नाइट ड्यूटी में गया युवक, दूसरे दिन घर पहुंचा शव

locationसिंगरौलीPublished: Mar 30, 2020 10:04:10 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

हुई दर्दनाक मौत….

Worker died by conveyor belt on duty at Reliance Sasan Power Singrauli

Worker died by conveyor belt on duty at Reliance Sasan Power Singrauli

सिंगरौली. नवानगर थाना क्षेत्र के अमलोरी स्थित रिलायंस सासन पावर लिमिटेड के कन्वेयर बेल्ट में फंसने से एक श्रमिक की दर्दनाक मौत हो गई। घटना के बाद कंपनी परिसर में अफरा-तफरी मच गई। कंपनी अधिकारियों की ओर से इस मामले में कुछ करना संभव हो पाता कि इससे पहले वहां काम कर रहे अन्य श्रमिकों ने घटना की जानकारी पुलिस व परिजनों को दे दी।

श्रमिकों की सूचना पर न केवल पुलिस बल्कि परिजनों भी कुछ ही देर में पहुंच गए। बदहवास हालत में पहुंचे परिजनों व श्रमिकों ने घटनास्थल पर उचित मुआवजा व नौकरी की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। यह बात और रही कि श्रमिकों व परिजनों को समझाइस देते हुए प्रशासन व कंपनी के अधिकारियों के बीच वार्ता हुई। वार्ता के बाद मृतक के परिजनों को सहायता राशि के रूप में पांच लाख रुपए का चेक दिया गया। साथ ही मृतक के पत्नी को नौकरी पर रखने का आश्वासन दिया गया।
इसके बाद पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम कराया और बाद में शव परिजनों को सौंप दिया है। जानकारी के मुताबिक अमलोरी सासन पावर कन्वेयर बेल्ट में बतौर श्रमिक काम करने वाला कचनी निवासी मुकेश कुशवाहा पिता सीताराम कुशवाहा रविवार को नाइट ड्यूटी में गया था। बताया गया है कि मुकेश कुशवाहा अमलोरी सीएचपी कोल माइंस में ऑपरेटर का काम करता था। जहां ड्यूटी के दौरान अचानक कन्वेयर बेल्ट में फंस गया। इससे उसकी मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई।
श्रमिकों की माने तो घटना की सूचना मिलने के बाद जब बदहवास हालत में परिजन मौके पर पहुंचे तो वहां गेट पर तैनात सीआईएसफ के जवानों ने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया। इससे परिजनों के साथ अन्य श्रमिकों का गुस्सार सातवें आसमान पर पहुंच गया। सभी ने सेफ्टी सुरक्षा में लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए हंगामा शुरू कर दिया। उनकी ओर से उचित मुआवजा व नौकरी की मांग की गई। जिससे पुलिस और प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद कंपनी प्रबंधन ने मंजूर कर दिया। मौके पर नवानगर थाना प्रभारी प्रशिक्षु डीएसपी आकांक्षा जैन दल बल के साथ मौजूद रही।
एक साल पहले हुई थी शादी
मृतक के परिजनों ने बताया कि अभी ढाई महीने बाद मुकेश कुशवाहा पिता बनने वाला था। करीब डेढ़ साल पहले उसकी शादी हुई थी, लेकिन कंपनी की लापरवाही के चलते उसकी जान चली गई। यह बात मृतक के परिजनों के गले से नहीं उतर रही है। मृतक की पत्नी बेहोशी हालत में पड़ी है। आरोप है कि अमलोरी सासन पावर माइंस में काम करने वाले श्रमिकों के साथ कंपनी प्रबंधन लापरवाही बरत रहा है। जहां सेफ्टी व सुरक्षा के नाम पर श्रमिकों को सामग्री मुहैया नहीं कराई जाती है। इससे जान जोखिम में डालकर श्रमिक मजदूरी करने को लाचार हैं।
घर में मचा कोहराम
युवक की मौत के बाद घर में कोहराम मच गया है। परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल हो गया है। बदहवास हालत में परिजन युवक की अकाल मौत को याद कर फूट-फूट कर रो रहे हैं। पड़ोस के लोग परिजनों को समझाइश देने में जुटे हैं। रविवार की शाम घर से ड्यूटी के लिए निकले मुकेश का शव दूसरे दिन घर पहुंचा है। युवक की मौत के बाद परिजन सदमे में हैं। कंपनी के लापरवाह अधिकारियों के लिए परिजन कोस रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो