बाजार में बढ़ी प्रतियोगिता तो युवा व्यापारी ने इजाद कर लिया नया तरीका

लगातार बढ़ रहे ग्राहक, हो रहा मुनाफा ....

By: Ajeet shukla

Updated: 11 Sep 2021, 12:24 AM IST

सिंगरौली. प्रतियोगिता के इस दौर में सफल होना है तो कुछ नया व अलग करना होगा। तमाम क्षेत्रों के साथ ही यह बात फुटकर बाजार में भी लागू होती है। युवा व्यापारी आशीष शाहवाल ने इस बात को समय रहते समझ लिया।

यही वजह है कि उनका व्यवसाथ लॉकडाउन के दौर में भी पूर्व से बेहतर तरीके से चला। कोरोना की दूसरी लहर में ग्राहकों के बीच बने रहने और संक्रमण से सुरक्षा के मद्देनजर आशीष ने अपने पिता की सामान्य सी दुकान को मॉल के रूप में बदल दिया।

इससे एक ओर जहां ग्राहकों को आपस में सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था बनाने में आसानी हुई। वहीं दूसरी ओर ग्राहकों में उनकी दुकान की ओर आकर्षण भी बढ़ा। इसके अलावा युवा व्यावसायी ने कई और नवाचार को अपनाते हुए बाजार में अपना अलग स्थान बना लिया है। युवा व्यावसायी के नवाचार का दूसरे व्यवसायी भी अनुसरण कर रहे हैं।

जारी है होम डिलीवरी की सुविधा
लॉकडाउन के दौरान युवा व्यावसायी ने सामानों की होम डिलीवरी प्रशासन के निर्देश पर शुरू की थी। लॉकडाउन खुलते ही एक ओर जहां दूसरे व्यावसाईयों ने होम डिलीवरी की व्यवस्था बंद कर दी। वहीं आशीष ने होम डिलीवरी को जारी रखा है। इसका नतीजा यह है कि उनके ग्राहकों के जुडऩे का सिलसिला जारी है।

त्यौहारों के मद्देनजर भी नवाचार
आशीष के शॉपिंग मॉल में एक और नवाचार देखने को मिल रहा है। उनकी ओर से त्यौहारों के मद्देनजर नवाचार किया गया है। इस नवाचार के तहत उन्होंने अपनी दुकान में त्यौहारों के मद्देनजर एक अलग स्टॉल लगाया है। इस स्टॉल में नजदीकी त्यौहार से जुड़े सारे सामान उपलब्ध कराए जाते हैं। मूर्ति व मिष्ठान के साथ पूजन सामग्री सहित त्यौहार से जुड़ी पूरी सामग्री ग्राहकों को एक ही काउंटर से मिल जाता है।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned