script167 years ago, at the place where the foundation of Shivganj was laid, | 167 साल पूर्व जिस जगह शिवगंज की नींव रखी गई थी उसी स्थान पर झंडारोहण कर किया शिवगंज महोत्सव का शानदार आगाज | Patrika News

167 साल पूर्व जिस जगह शिवगंज की नींव रखी गई थी उसी स्थान पर झंडारोहण कर किया शिवगंज महोत्सव का शानदार आगाज

सिरोही के महाराव पद्मश्री रघुवीरसिंह देवड़ा के सान्निध्य में गांधी चौक में हुआ महोत्सव का कार्यक्रम
गणपति मंदिर में हुई महाआरती, महाराव ने कहा शिवगंज पूर्ववर्ती सिरोही स्टेट का वैभवशाली शहर

सिरोही

Published: May 11, 2022 03:14:16 pm

शिवगंज. एक व्यापारिक शहर के रूप में शिवगंज के 167 साल के गौरवशाली इतिहास में पहली बार शहर अपना स्थापना दिवस मना रहा है। तीन दिवसीय स्थापना दिवस महोत्सव मंगलवार सुबह गांधी मूर्ति चौक में सिरोही के महाराव पद्मश्री रघुवीरसिंह देवड़ा के सान्निध्य में शिलालेख के अनावरण एवं झंडारोहण के साथ शुरू हो गया। समारोह में नगर सेठ अजीतसिंह लोढ़ा, मुख्यमंत्री के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा, कलापुरा ठा. के प्रतिनिधि महिपालसिंह देवड़ा, गांव जोशी रमेश जोशी, पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, उपखंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी एवं पालिका उपाध्यक्ष चम्पादेवी कुमावत अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
167 साल पूर्व जिस जगह शिवगंज की नींव रखी गई थी उसी स्थान पर झंडारोहण कर किया शिवगंज महोत्सव का शानदार आगाज
167 साल पूर्व जिस जगह शिवगंज की नींव रखी गई थी उसी स्थान पर झंडारोहण कर किया शिवगंज महोत्सव का शानदार आगाज
'जय जय शिवगंज, हमारा शिवगंज' से गूंजा वातावरण

167 साल पूर्व तत्कालानी सिरोही रियासत के महाराव शिवसिंह ने नगर सेठ कालूराम लोढ़ा को नगर सेठ की पदवी से विभूषित कर जिस स्थान पर नगर की नींव रखी थी, वहीं मंगलवार को अतिथियों ने नगर की स्थापना के शिलालेख का अनावरण एवं झंडारोहण कर शिवगंज महोत्सव का शुभारंभ किया। महाराव रघुवीरसिंह ने शिलालेख व नगर की कुंडली पर कुमकुम का स्वस्तिक बनाकर दो शताब्दी पूर्व की परम्परा को एक बार फिर से जीवंत कर दिया। पांडाल में मौजूद महिलाओं ने कोमल परिहार की अगुवाई में Òजय जय शिवगंज, हमारा शिवगंजÓ के जयघोष से वातावरण को गूंजा दिया।
शिलालेख का अनावरण कर किया झंडारोहण

इससे पूर्व गांव जोशी ने शिवगंज की कुंडली के अनुसार निर्धारित समयानुसार नगर सेठ व विधायक समेत सभी अतिथियों ने शिलालेख का अनावरण कर झंडारोहण किया। गैस से भरे 167 गुब्बारे आसमान में उड़ाए।
गजानंदजी मंदिर में हुई महाआरती

स्थापना दिवस समारोह को लेकर सभी कार्यक्रम उसी तरह विधि विधान से किए गए, जिस तरह 167 साल पूर्व शिवगंज की स्थापना के समय किए गए थे। बाद में सभी अतिथि गोलबिल्डिंग स्थित गजानंदजी मंदिर पहुंचें और वहां भगवान गणपति की पूजा-अर्चना की।
स्थापना के उद्देश्य पर खरा उतरा शिवगंज

समारोह को संबोधित करते हुए महाराव रघुवीरसिंह ने कहा कि महाराव शिवसिंह ने जिस उद्देश्य को लेकर शिवगंज नगर की स्थापना की थी, यह शहर उस पर खरा उतरा है। इस बात की खुशी है कि यह पूर्ववर्ती सिरोही रियासत का सबसे वैभवशाली शहर बन चुका है। उन्होंने शिवगंज की स्थापना को लेकर कई रोचक तथ्यों की भी जानकारी दी। विधायक लोढ़ा ने कहा कि स्थापना दिवस समारोह की भूमिका दो साल पहले ही बन चुकी थी, पर कोरोना की वजह से उस समय यह सम्भव नहीं हो पाया। इस बार कोरोना से राहत मिलने पर यह आयोजन संभव हो सका है। उन्होंने कहा कि स्थापना के बाद से शिवगंज शहर ने काफी विकास किया है। यहां जो भी आता है, यहां का ही होकर रह जाता है।
रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम ने मोहा मन

समारोह में एक निजी स्कूल के नन्हे-मुन्नों ने Òहम होंगे कामयाब एक दिन...Ó गीत प्रस्तुत कर खूब वाहवाही लूटी। शहर की युवतियों ने आकर्षक नृत्य प्रस्तुत किए। महिलाओं एवं युवतियों के दल ने आकर्षक त्रिवेणी संगम के माध्यम से अतिथियों का अभिवादन भी किया।
परम्परागत रूप से किया स्वागत

इस अवसर पर पालिका प्रशासन की ओर से जनप्रतिनिधियों, व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों एवं प्रबुद्धजनों ने अतिथियों के भाल पर कुमकुम तिलक लगाकर, रोली बांध कर, साफा पहनाकर व माल्यार्पण कर स्वागत किया गया। स्मृति चिन्ह भी भेंट किए गए। समन्वय कमेटी के डॉ. रवि शर्मा, देवराज अग्रवाल, प्रवीण जैन, अधिशासी अधिकारी नीलकमलसिंह राणावत, पार्षद जगवीरसिंह गोहिल, प्रकाश मीना, नारायणलाल परिहार, जयंतीलाल सोनी, मालमसिंह, किस्तुर घांची, राजेन्द्रसिंह, अल्पेश माली, समाजसेवी बलवीरसिंह, नारायण सोनी, पूर्व पार्षद अब्बास अली, खुशाल परिहार, खीमचंद परारिया, महिला कांग्रेस अध्यक्ष नजमा सिलावट, पूर्व महिला कांग्रेस अध्यक्ष ममता चित्तारा, ओमबाला परिहार, सनातन धर्म महिला सेवा समिति अध्यक्ष ऊषा अग्रवाल, लायंस क्लब अध्यक्ष सुनीता जैन, मनीष सर्राफ, एडवोकेट महेश अग्रवाल समेत कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।
आज होगा मिष्ठान वितरण

महोत्सव समिति के समन्वयक डॉ. रवि शर्मा ने बताया कि महोत्सव के उपलक्ष में बुधवार को पूरे शहर में सर्राफा एसोसिएशन, क्लॉथ मर्चेन्ट एसोसिएशन, शिवगंज केमिस्ट एसोसिएशन, मिठाई एसोसिऐशन, अनाज किराणा एसोसिएशन, फ्रुट-सब्जी एसोसिएशन की ओर से मिष्ठान वितरित किया जाएगा।
आकर्षक रंगोली से सजी शहर की सड़कें

स्थापना दिवस के अवसर पर शहर के मॉडर्न डिफेंस सीनियर सैकंडरी स्कूल, आनंद बाल विद्या मंदिर सीनियर माध्यमिक विद्यालय सहित अन्य विद्यालयों के विद्यार्थियों ने गजानंदजी मंदिर, होली चौक, पुराना बस स्टैण्ड, आर्य समाज चौराहा सहित शहर के विभिन्न स्थानों पर आकर्षक रंगोली बनाकर शानदार सजावट की गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.