scriptशिवगंज में 50 रुपए का स्टाम्प 100 रुपए में! | 50 rupees stamp for 100 rupees in Shivganj | Patrika News

शिवगंज में 50 रुपए का स्टाम्प 100 रुपए में!

locationसिरोहीPublished: Dec 16, 2021 04:16:23 pm

अमरसिंह राव
-कोरोना, गोसेवा और अतिरिक्त शुल्क के नाम पर वसूली का खेल…सरकार भी वसूल रही और वैंडर भी
सिरोही. पचास रुपए के स्टाम्प के 100 रुपए। चौंक गए ना। पर ये सौ फीसदी सच है। जिले के शिवगंज में 50 रुपए के स्टाम्प के 80 से 100 रुपए तक वसूले जा रहे हैं। वह भी खुलेआम। ज्यादा वसूली पर वैंडर बोलते हैं सरकार ही 30 फीसदी अधिक ले रही है तो हम क्या करे…आप को लेना हो तो लो, नहीं तो जाओ…हमारे पास स्टॉम्प ही नहीं है। ऐसे में जरूरतमंद को न चाहते हुए भी अधिक़ दाम चुकाने पड़ रहे हैं।

Sirohi

50 Rupees Stamp

राजस्थान पत्रिका की ओर से शिवगंज और सिरोही में स्टाम्प पर अधिक वसूली को लेकर स्टिंग किया गया। जिसमें सिरोही में 50 के स्टाम्प के 65 रुपए जबकि शिवगंज में उसी स्टाम्प के 100 रुपए तक वसूलते मिले।
सरकार भी 10 की बजाए 30 फीसदी अधिक वसूल रही दाम

कानून के जानकार वीरेन्द्रसिंह चौहान बताते हैं कि राज्य सरकार अब स्टाम्प पर तीस प्रतिशत शुल्क अधिक वसूल रही है। जबकि पहले सिर्फ 10 प्रतिशत ही अतिरिक्त चार्ज लगता था। अब यदि कोई रजिस्ट्री कराने के लिए 10 हजार रुपए के स्टॉम्प खरीदता है तो तीस प्रतिशत राशि अतिरिक्त देनी पड़ती है। यानी 10 हजार के स्टाम्प के 13 हजार देने पड़ रहे हैं। इनमें 10 प्रतिशत कोरोना शुल्क, 10 प्रतिशत गो संवद्र्धन सेवा शुल्क और 10 प्रतिशत अतिरिक्त चार्ज के रूप में वसूली जाने वाली राशि शामिल है। जानकारों का कहना है कि अब प्रदेश में कोरोना के इतने मरीज भी नहीं मिल रहे हैं तो फिर सरकार स्टाम्प पर कोरोना या गोसेवा के नाम पर इतनी अधिक वसूली क्यों कर रही है? क्यों इस पर तत्काल रोक नहीं लगाई जा रही?
शिवगंज के तहसीलरोड चौराहे पर स्थित एक दुकान पर वैंडर से बातचीत

पत्रिका रिपोर्टर– हमें पचास रुपए का स्टॉम्प चाहिए
वैंडर– नहीं है…
पत्रिका रिपोर्टर– हमें जरूरत है..हो तो दे दो ना..
वैंडर-नहीं है…बोल दिया ना आपको…
पत्रिका रिपोर्टर-इतने में वहां प्रकाश भाई आते हैं और कहते हैं कि दे दो ना…क्यों मना कर रहे हो…
वैंडर– आगे से नहीं आ रहे…फिर भी आप कहते हैं तो दे देता हूं…सौ रुपए लगेंगे…
(फिर वैंडर 120 रुपए लेता हैं। इसमें 100 रुपए स्टाम्प के और 20 रुपए फोटो कॉपी के अलग से लेता है। स्टाम्प पर मुद्रांक विक्रेता कुन्ता परमार का नाम अंकित होता है।)
इनका कहना है…

यदि कोई नियम विरुद्ध स्टाम्प के अधिक दाम वसूल रहा है तो हम इसकी जांच करवाएंगे। जो भी दोषी होगा। उसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।

-कालूराम खौड़, अतिरिक्त कलक्टर सिरोही

ट्रेंडिंग वीडियो