समिति की सिफारिशों का खुले आम उल्लंघन, शहर को बदरंग कर रहे हैं यह पोस्टर , जिम्मेदार खामोश, आखिर क्यों?

समिति की सिफारिशों का खुले आम उल्लंघन, शहर को बदरंग कर रहे हैं यह पोस्टर , जिम्मेदार खामोश, आखिर क्यों?

Bharat Kumar Prajapat | Publish: Sep, 08 2018 10:32:02 AM (IST) Sirohi, Rajasthan, India

छात्रसंघ चुनाव को लेकर प्रत्याशियों का प्रचार

आबूरोड. राजकीय महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव को लेकर प्रत्याशियों के बैनर पोस्टर शहर की दीवारों को बदरंग बना रही है। प्रचार सामग्री पर अनाप-शनाप खर्च करते हुए जगह-जगह बैनर व पोस्टर लगाए गए हैं, जबकि लिंगदोह कमेटी के अनुसार प्रत्याशी सिर्फ पांच हजार रुपए तक खर्च करने का अधिकार दिया गया है। राजकीय महाविद्यालय में चुनाव में 1405 छात्र मतदान करेंगे, जबकि शहर के मुख्य मार्ग के दोनों तरफ छात्रों को वोट के लिए रिझाने के लिएदीवारों पर एबीवीपी एनएसयूआई व निर्दलीय प्रत्याशियों के पोस्टर चिपके नजर आते हैं। अधिकतर पोस्टर देर रात्रि में लगाए जाते हैं। कई जगहों पर तो प्रत्याशियों के बैनर व होर्डिंग्स लगाए गए हैं, इसके बावजूद प्रशासन की ओर से इनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।

कॉलेज के आसपास भी यही हाल
चुनावी प्रचार का यह हाल है कि शहर में शायद ही कोई दीवार होगी, जहां चुनाव प्रत्याशियों के पोस्टर नहीं लगाया है। राजकीय महाविद्यालय के आसपास इन पोस्टरों की भरमार देखी जा सकती है। पुराना चैकपोस्ट, रेलवे ओवरब्रिज, सांतपुर स्कूल के आसपास, केसरगंज, राजाकोठी दीवार, राजकीय महाविद्यालय के आसपास, गांधीनगर, मानपुर समेत विभिन्न इलाकों में ये पोस्टर दिखाई देते हैं।

कार्रवाई के प्रावधान
नगरपालिका क्षेत्र में बिना अनुमति के पोस्टर व बैनर लगाने पर जुर्माना वसूलने की कार्रवाई की जाती है। वहीं राजकीय महाविद्यालय में छात्रसंघ चुनावों के लिए लागू होने वाली लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुसार हाथ से लिखे पोस्टर ही मान्य होते हैं। नियमानुसार कोई भी प्रत्याशी पोस्टर-बैनर कॉलेज परिसर या उसके बाहर नहीं लगा सकते हैं। इसके लिए कॉलेज में एक स्थान निश्चित किया जाएगा। ऐसा नहीं करने पर प्रत्याशी की दावेदारी निरस्त की जा सकती है।

एबीवीपी के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के तत्वावधान में छात्रसंघ चुनाव को लेकर छात्रसंघ कार्यालय का उद्घाटन किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि के नाते जिला प्रमुख पायल परसरामपुरिया, पालिकाध्यक्ष सुरेश सिंदल और नगर सुधार न्यास अध्यक्ष सुरेश कोठारी मौजूद रहे। अतिथियों ने प्रत्याशियों को चुनाव में विजयी होने की कामना की। पालिका उपाध्यक्ष गणेश आचार्य, शिक्षक संघ राष्ट्रीय के सतीश शर्मा, ज्योतिर्मय शर्मा, पंचायत समिति सदस्य रणजीत कोली समेत कई कार्यकर्ता उपस्थित थे।

लिंगदोह समिति की सिफारिशों के अनुसार प्रत्याशी केवल हस्त निर्मित पोस्टर का ही उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए कॉलेज में गेट नम्बर दो से गेट नम्बर एक तक का स्थान निर्धारित किया गया है। इसके अलावा कही पोस्टर लगाने पर पुलिस को सूचना दे दी जाती है, तो वह हटवा देते हैं। अधिकतर पोस्टर रात्रि में लगाए जाते हैं। हम तो केवल कॉलेज के अंदर व बाहर का ही ध्यान रख सकते हैं।
डॉ. अनिता गुप्ता, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, राजकीय महाविद्यालय, आबूरोड.

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned