जीरा खाने वाले सतर्क रहे! यहां बनता है नकली जीरा

जीरा खाने वाले सतर्क रहे! यहां बनता है नकली जीरा

Rajuram jani | Publish: Apr, 17 2019 09:35:18 PM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 09:35:19 PM (IST) Sirohi, Sirohi, Rajasthan, India

आबूरोड. जिला पुलिस ने एक सप्ताह में दूसरी कार्रवाई करते हुए बुधवार को आबूरोड रीको क्षेत्र में नकली जीरा बनाने की एक फैक्ट्री पकड़ी। पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने बताया कि आबूरोड रीको क्षेत्र में एक बंद इकाई में नकली जीरा बनाने की सूचना मिली थी।

आबूरोड. जिला पुलिस ने एक सप्ताह में दूसरी कार्रवाई करते हुए बुधवार को आबूरोड रीको क्षेत्र में नकली जीरा बनाने की एक फैक्ट्री पकड़ी। पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीणा ने बताया कि आबूरोड रीको क्षेत्र में एक बंद इकाई में नकली जीरा बनाने की सूचना मिली थी। इस पर माउंट आबू डीएसपी प्रवीण कुमार व रीको थाना प्रभारी चम्पाराम के नेतृत्व में पुलिस टीम ने मावल स्थित रीको ग्रोथ सेंटर फेज द्वितीय में बंद पड़ी फैक्ट्री में दबिश दी। इस दौरान इकाई में पांच श्रमिक नकली जीरा बनाते पाए गए। प्रारम्भिक तौर पर यहां घास, गुड़ व पत्थर चूरे से नकली जीरा तैयार करना सामने आया है। समाचार लिखे जाने तक खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम के मौके पर नहीं पहुंचने से कार्रवाई पूरी नहीं हो पाई थी। पुलिस ने करीब ३०० बोरी जीरा समेत फैक्ट्री को कब्जे में ले लिया। हालांकि, कार्रवाई के दौरान फैक्ट्री मालिक मौके पर नहीं मिला।
ये मिला जीरा
पुलिस को मौके पर करीब १५० बोरियों में भरा जीरा मिला। वहीं जीरा तैयार कर सूखाने के लिए भी रखा हुआ था। ऐसे में अनुमानित ३०० बोरी नकली जीरा होना सामने आया है। पुलिस की प्रारम्भिक पूछताछ में श्रमिकों ने सूअरों के लिए खाद्य सामग्री बनाने की बात कही है।
पूर्व में भीमाना में की थी कार्रवाई
इससे पूर्व पुलिस ने रोहिड़ा थाना क्षेत्र के भीमाना में १५ अप्रेल को नकली जीरा बनाने की एक फैक्ट्री पकड़ी थी। जहां से पुलिस ने करीब ५० टन नकली जीरा व तीन ट्रक बरामद कर एक आरोपी को गिरफ्तार किया था। इस कार्रवाई में सामने आया था कि यहां जंगली घास के भूसे, घटिया गुड़ का घोल, पशुआहार व केमिकल से नकली जीरा तैयार कर गुजरात की मंडियों में भेजा जाता था।
इनका कहना है...
नकली जीरा बनाने की एक फैक्ट्री पर कार्रवाई कर खाद्य सुरक्षा अधिकारी को सूचना दी गई है। टीम की ओर से सैम्पल लेने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल, फैक्ट्री को पुलिस के कब्जे में लिया गया है।
-कल्याणमल मीणा, एसपी, सिरोही

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned