शिकायत करने अब नहीं जाना पड़ेगा पीओ के पास

शिकायत करने अब नहीं जाना पड़ेगा पीओ के पास

mahesh parbat | Publish: Sep, 05 2018 09:44:18 AM (IST) | Updated: Sep, 05 2018 09:44:19 AM (IST) Sirohi, Rajasthan, India


सी-विजिल एप रखेगा चुनाव पर निगरानी


सिरोही ञ्च पत्रिका. अब चुनाव में प्रचार या मतदान के दौरान किसी प्रकार की गड़बड़ी होने पर उसकी शिकायत करने के लिए पीठासीन अधिकारी या अन्य कहीं जाने की आवश्यकता नही होगी। आप अपने एंड्रायड मोबाइल के माध्यम से भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल एप लांच किया है। यह एप प्रदेश में आचार संहिता लागू होने के साथ ही काम करना शुरू कर देगा। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने आम लोगों के लिए सी विजिल एप लांच किया है। यह एप प्रदेश में आचार संहिता लागू होने के साथ ही काम करना शुरू कर देगा और मतदान के आखिरी दिन तक काम करेगा। इसके बाद इसे बंद कर दिया जाएगा। लोगों को इसके लिए निर्वाचन आयोग द्वारा जारी सी-विजिल एप अपने एंड्रायड मोबाइल में डाउन लोड करना पड़ेगा।
जीपीएस से काम
आचार संहिता लगने के बाद मतदान होने तक काम करने वाले इस एप पर लोग कहीं से भी शिकायत कर सकते हैं। इस एप पर लोग गड़बड़ी की फोटो के साथ ही 2 मिनिट तक का वीडियो भी भेज सकते हैं। यह एप जीपीएस सिस्टम के माध्यम से आपकी लोकेशन का पता कर लेगा।
तत्काल होगी कार्रवाई
इस एप के माध्यम से होने वाले शिकायत पर निर्वाचन आयोग तत्काल कार्रवाई की जाएगी। एप पर होने वाली शिकायत पर 100 मिनिट के अंदर कार्रवाई की जाएगी। चुनाव में किसी प्रकार के अनाधिकृत सामग्री का उपयोग रोकने, फर्जी मतदान पर रोक लगाने सहित अन्य गड़बडिय़ों पर प्रभावी कार्रवाई करने की मंशा से यह एप बनाया गया है।
ये कर सकते हैं शिकायत
आचार संहिता के दौरान नेताओं की तरफ से किसी भी तरह के कोई गैरकानूनी दस्तावेज बांटने, भ्रष्टाचार, रुपए बांटने, उपहार कूपन बांटना, शराब देनी, बिना स्वीकृति के पोस्टर व बैनर लगाना, पेड न्यूज छपवाना, समेत १५ तरह की शिकायत कर सकते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned