VIDEO दूषित पोषाहार खाने से जिले के इस स्कूल के 25 छात्र हुए बीमार, उपचार के बाद बच्चों की सेहत में सुधार

Bharat Kumar Prajapat | Updated: 26 Jul 2019, 09:59:31 PM (IST) Sirohi, Sirohi, Rajasthan, India

पिण्डवाड़ा (सिरोही). फुलेरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में दूषित पोषाहार खाने के बाद 25 छात्र बीमार हो गए।

पिण्डवाड़ा (सिरोही). फुलेरा के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में दूषित पोषाहार खाने के बाद 25 छात्र बीमार हो गए। आनन-फानन में सभी छात्रों को नजदीक के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नांदिया ले जाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद कुछ छात्रों को छुट्टी दे दी गई जबकि अन्य छात्रों का उपचार जारी है। सूचना पर कलक्टर सुरेंद्र कुमार सोलंकी और एसपी कल्याणमल मीना यहां अस्पताल पहुंचे और बच्चों से कुशल क्षेम पूछा। बीमार हुए 25 बच्चों में से 11 बालिकाएं हैं। प्रशासन ने जांच के लिए विद्यालय में पकाए गए पोषाहार और उल्टी के सैंपल लिए हैं।
विद्यालय के प्रधानाध्यापक मानक लाल देवासी ने बताया कि रोजमर्रा की तरह सुबह 8 .15 बजे छात्रों को पोषाहार में दूध दिया गया और उसके बाद साढ़े दस बजे बच्चों को दाल एवं चपाती परोसी गई। पोषाहार खाने के करीब आधे घंटे बाद कुछ बच्चों को उल्टियां व चक्कर आने शुरू हो गए तो विद्यालय प्रशासन ने समझा कि मौसम के कारण हो रहा होगा लेकिन जब दूसरे छात्रों की भी तबीयत बिगडऩे लगी तो विद्यालय प्रशासन में हड़कंप मच गया। विद्यालय के स्टाफ ने एक अन्य ऑटो में सभी बच्चों को तुरंत ही नांदिया के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया और उनका उपचार शुरू करवाया। इस घटना के बाद अस्पताल परिसर में भी लोगों का जमावड़ा लग गया सूचना पर पिंडवाड़ा एसडीएम वार सिंह, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी भंवर लाल पुरोहित, ब्लॉक शिक्षा अधिकारी जगदीश रावल, पिंडवाड़ा विकास अधिकारी हनुवीरसिंह, सरूपगंज थानाप्रभारी शिवराजसिंह भाटी, भूअभिलेख निरीक्षक अचलाराम मेघवाल और पटवारी मनोज मीणा भी मौके पर पहुंचे। शाम को अस्पताल से पांच बच्चों को सिरोही रेफर किया। यहां सूचना मिलने पर कलक्टर तथा एसपी भी मौके पर पहुंचे तथा चिकित्सकों को बेहतर उपचार के निर्देश दिए।

अभिभावक दौड़े विद्यालय की ओर
पोषाहार खाने के बाद बच्चों के बीमार होने की सूचना जैसे ही गांव में पहुंची तो अभिभावकों विद्यालय की ओर दौड़ पड़े अपने बच्चों को संभालने में लग गए। गनीमत यह रही कि हालात जल्दी ही काबू में आ गए और कोई बड़ी दुर्घटना होने से बच गई।

लिए सैंपल
बच्चों की तबीयत बिगडऩे के बाद जिला कलक्टर के निर्देश पर विद्यालय में पकने वाले पोषाहार और उल्टी के सैंपल जांच के सैंपल लिए गए। ताकि वास्तविक कारणों का पता चल सके।

ये हुए बीमार
पोषाहार खाने से बीमार होने वालों में तेजाराम, नेनाराम, हेमंत कुमार, नेहाकुमारी, रणजीत कुमार, नवाराम, युवराज, राकेश कुमार, राहुल कुमार, भोमाराम, प्रियंका कुमारी, पूजा कुमारी, मीना कुमारी, सोनिया कुमारी, मोहनलाल, नेमाराम, इंदिराकुमारी, डिंपल कुमारी, चेतन कुमार, कृष्ण कुमार, काली कुमारी, रिंकू कुमारी, पिंकी कुमारी, प्रवीण कुमार व कन्याकुमारी बीमार होने से नांदिया के अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां उपचार के बाद सेहत में सुधार हुआ। उधर घटना की सूचना मिलते ही सीबीईओ भंवरलाल पुरोहित, कार्यक्रम अधिकारी नरेन्द्रसिंह आढ़ा ने मौके पर पहुंचकर घटना की जानकारी ली।

अस्पताल में बैड कम पड़ गए
बड़ी संख्या में बच्चों के नांदिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचने पर वहां पर बैड़ भी कम पड़ गए। एक बैड पर तीन तीन बच्चों को सुलाया गया। साथ ही बेंच पर भी सुलाकर तुरंत ही उपचार शुरू किया गया। अस्पताल में मौजूद डॉ. नरेश एवं उनके स्टाफ ने तत्परता से बच्चों को उपचार कर हालत काबू में लाए। उपचार के तुरंत बाद ही बच्चों की सेहत में सुधार होने लगा।

212 विद्यार्थी आए थे
पोषाहार प्रभारी महेंद्र प्रजापत के अनुसार विद्यालय में 252 बच्चों का नामांकन हैं लेकिन शुक्रवार को 212 बच्चे ही विद्यालय आए थे। इनमें से लगभग सभी ने पोषाहार ग्रहण किया था लेकिन उसमें से 25 बच्चों की तबीयत बिगडऩे नांदिया में भर्ती कराया गया।

फूड पॉइजनिंग का मामला
यह फूड पॉइजनिंग का मामला है। उपचार के बाद बच्चों के स्वास्थ में सुधार है। टीम की ओर से पोषाहार के सैम्पल लिए गए हैं।
-कुन्दनसिंह गिल,ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी, पिण्डवाड़ा

25 बच्चों को ग्यारह बजे के बाद उल्टी होना शुरू हुई। वहां मौजूद शिक्षकों ने सभी बीमार बच्चों को नांदिया स्वास्थ्य केन्द्र लाया गया। वहीं पर मौजूद चिकित्सकों ने उपचार किया। उपचार के लिए सिरोही से भी टीम बुलाई गई है। वहां सभी से तथ्यात्मक रिपोर्ट ले ली है। साथ ही अभिभावकों के बयान लिए हैं। सभी रिपोर्ट बनाकर जयपुर भेजी जाएगी। रिपोर्ट के अनुसार संबंधित जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
- सुरेश कुमार जिनगर, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, सिरोही

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned