scriptdilapidated hall building of mortuary | चार थानों पर एक मात्र मोर्चरी, जर्जर हाल भवन व गंदगी पर जिम्मेदारों की अनदेखी | Patrika News

चार थानों पर एक मात्र मोर्चरी, जर्जर हाल भवन व गंदगी पर जिम्मेदारों की अनदेखी

तहसील क्षेत्र में चार थानों के लिए अमरापुरी श्मशान घाट मार्ग पर बनी एक मात्र मोर्चरी है। ये मोर्चरी प्रशासनिक उपेक्षा के कारण गत कई वर्षों से दुर्दशा की शिकार है

सिरोही

Published: April 18, 2022 09:42:57 pm


आबूरोड. तहसील क्षेत्र में चार थानों के लिए अमरापुरी श्मशान घाट मार्ग पर बनी एक मात्र मोर्चरी है। ये मोर्चरी प्रशासनिक उपेक्षा के कारण गत कई वर्षों से दुर्दशा की शिकार है। वहीं मोर्चरी के आसपास बने पालिका के डम्पिंग पोस्ट के कारण दुर्गंध से यहां पोस्टमार्टम करवाने आने वाले परिजनों, पुलिसकर्मियों की हालत खराब हो जाती है। मोर्चरी के पास से गुजरनेवाली बनास की तरफ की दीवार कई वर्ष पूर्व ढह गई थी, पास बने कुएं की स्थिति भी जर्जर हाल होने से हर पल हादसे का खतरा मंडरता रहता है। पूर्व में चिकित्सा विभाग ने मोर्चरी की सार सम्भाल के लिए अलग-अलग संस्थाओं को मोर्चरी दी गई थी, लेकिन वर्तमान में मोर्चरी की दयनीय स्थिति पर विभाग की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
जानकारी के अनुसार डेढ दशक पूर्व विधायक लालाराम गरासिया की अनुशंसा पर विधायक मद से मोर्चरी बनवाई गई थी। समय के साथ भवन की मरम्मत व सारसम्भाल नहीं होने से अब मोर्चरी की दयनीय स्थिति है। आबूरोड व देलदर तहसील के आबूरोड शहर, सदर, रीको व जीआरपी थाना आबूरोड से सम्बंधित कोई घटना में मौत होने पर पोस्टमार्टम के लिए शवों को इसी मोर्चरी में रखा जाता है। भवन परिसर में झाडिय़ों का अम्बार लगा रहने व अंदर पसरी गंदगी के कारण मोर्चरी परिसर में कुछ देर रूक पाना भी सम्भव नहीं होता है। ऐसे में परिजनों, चिकित्सक व पुलिसकर्मियों का पोस्टमार्टम तक रूकना कितना मुश्किल होता है, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। इसके बावजूद जिम्मेदार अधिकारी समस्या पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। पूर्व उपखंड अधिकारी व यूआईटी सचिव अभिषेक सुराणा व चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की बैठक में यूआईटी से आबूरोड सीएचसी के लिए मोर्चरी व चारदीवारी निर्माण को लेकर प्रस्ताव लिया गया था, लेकिन अब तक धरातल पर कार्य नहीं हो सका है।
चार थानों पर एक मात्र मोर्चरी, जर्जर हाल भवन व गंदगी पर जिम्मेदारों की अनदेखी
चार थानों पर एक मात्र मोर्चरी, जर्जर हाल भवन व गंदगी पर जिम्मेदारों की अनदेखी
अस्पताल आकराभट्टा में हुआ शिफ्ट, लेकिन मोर्चरी नहीं
बस स्टैंड के पास पुराने सीएचसी भवन से आबूरोड सीएचसी आकराभट्टा में शिफ्ट कर दी गई थी, लेकिन नए भवन के लिए मोर्चरी की सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में चिकित्सकों को पोस्टमार्टम करने के लिए तीन किलोमीटर दूर आवाजाही करनी पड़ती है। ऐसे में अस्पताल कामकाज भी प्रभावित होता है, लेकिन अब तक नए भवन में मोर्चरी नहीं बनाई गई है।

मोर्चरी के पास बने पालिका के डम्पिंग पोस्ट से परेशानी
नगरपालिका की ओर से शहर भर का कचरा मोर्चरी के पास ही संग्रहण किया जाता है। वर्तमान में पालिका के पास डम्पिंग यार्ड नहीं होने से कचरे का निस्तारण नदी के आसपास ही हो रहा है। कई बार म्मोर्चरी के पास लगे कचरे के ढेर में आग लगने की घटनाएं हो जाती है। ऐसे में धुएं के कारण दम घुटने की स्थिति हो जाती है।

इन्होंने बताया ...
आबूरोड मोर्चरी की हालत दयनीय है। गंदगी व दुर्गंध की वजह से यहां परिजनों का पोस्टमार्टम तक रूक पाना भी मुश्किल हो जाता है। मोर्चरी की हालत सुधारने के लिए विभाग के उच्चाधिकारियों से मांग की जाएगी।
- लीलाराम गरासिया, प्रधान, पंचायत समिति आबूरोड
........................................
आबूरोड सीएचसी भवन के लिए मोर्चरी व चारदीवारी को लेकर यूआईटी ने पूर्व में प्रस्ताव लिया था। अब तक यूआईटी से निर्माण को लेकर कोई पत्र प्राप्त नहीं हुआ है। यूआईटी के अधिकारी ही इस सम्बंध में अधिक जानकारी दे सकते हैं।
- डॉ. पीएन गुप्ता, प्रभारी, सीएचसी आबूरोड
........................................
मोर्चरी की स्थिति जानकारी में है। आबूरोड सीएचसी में चारदीवारी व मोर्चरी निर्माण को लेकर यूआईटी से प्रस्ताव लिया गया था। अभी ये प्रक्रिया जारी है। शीघ्र कार्य करवाया जाएगा।
- कनिष्ठ कटारिया, सचिव, यूआईटी आबू
चार थानों पर एक मात्र मोर्चरी, जर्जर हाल भवन व गंदगी पर जिम्मेदारों की अनदेखी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

PM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंद्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफAnother Front of Inflation : अडानी समूह इंडोनेशिया से खरीद राजस्थान पहुंचाएगा तीन गुना महंगा कोयला, जेब कटना तयसुकन्या समृद्धि योजना में सरकार ने किए बड़े बदलाव, जानें क्या है नए नियम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.