scriptVIDEO :ईसीबी खराब, हाइवे पर आपात स्थिति कैसे मिलेगी सहायता | ECB deteriorated, how will help get emergency on the highway | Patrika News

VIDEO :ईसीबी खराब, हाइवे पर आपात स्थिति कैसे मिलेगी सहायता

locationसिरोहीPublished: Aug 05, 2019 09:42:54 am

Submitted by:

mahesh parbat

– आम्बेश्वर फोरलेन के बाद क्षतिग्रस्त हैं बॉक्स

sirohi patrika

sirohi

सिरोही. फोरलेन निर्माणकर्ता की ओर से हादसे में तुरंत राहत देने के लिए हर दो किलोमीटर पर दोनों ओर इमरजेन्सी कॉल बॉक्स (ईसीबी) लगाए हुए हैं लेकिन जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण आम्बेश्वर मार्ग पर ईसीबी बंद पड़े हैं। ऐसे में फोरलेन पर कोई हादसे की सूचना देने अथवा मदद मांगने के लिए कोई ईसीबी की ओर जाए तो उसे निराशा ही हाथ लगेगी। इसका कारण है कि कई स्थानों पर ईसीबी क्षतिग्र्रस्त हालात में लटक रहे हैं या फिर लम्बे अर्से से बंद हैं।
ऐसे कार्य करते हैं
ईसीबी के पीछे एक बटन दबाने पर कंट्रोल रूम तक संपर्क होता है। किसी भी तरह की इमरजेन्सी, दुर्घटना, एम्बुलेन्स या रख-रखाव करने वाली कम्पनी के गश्ती दल की मदद आदि की सूचना देते ही कंट्रोल रूम में बैठा ऑपरेटर वायरलैस के जरिए सम्बंधित व्यक्ति को तत्काल मौके पर पहुंचने के निर्देश देता है।
अज्ञात लोगों ने भी तोड़े
फोरलेन पर कई बार शरारती प्रवृत्ति के लोग ईसीबी तोड़ देते हैं या फिर बार-बार कंट्रोल रूम को फोन कर परेशान भी करते हैं। यहां ईसीबी में लगे पाट्र्स भी चोरी हो जाते हैं। इनकी समय पर सार संभाल नहीं करते हैं। इसी कारण टोल वसूली के बावजूद आपातकालीन सेवा यात्रियों को नहीं मिल पाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो