शिक्षा की पोल खोलता आखाजी का टीबा

शिक्षा की पोल खोलता आखाजी का टीबा
sirohi

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Feb, 23 2016 11:39:00 PM (IST) Sirohi, Rajasthan, India

समीपवर्ती आदिवासी क्षेत्र भूला के आखाजी का टीबा ढाणी में उच्च प्राथमिक विद्यालय को दो वर्ष पूर्व क्रमोन्नत

सरूपगंज।समीपवर्ती आदिवासी क्षेत्र भूला के आखाजी का टीबा ढाणी में उच्च प्राथमिक विद्यालय को दो वर्ष पूर्व क्रमोन्नत कर माध्यमिक विद्यालय बना दिया गया, लेकिन यह  विद्यालय आज भी समस्याओं से जूझ रहा है। यहां के विद्यार्थियों को विद्युतिकरण के अभाव में आधुनिक शिक्षा से वंचित होना पड़ रहा है। गर्मी में तपती छत में बिना पंखों के कमरों में नीचे बैठना मजबूरी हैं।  शिक्षको की कमी के कारण ही गत साल दसवीं का परीक्षा परिणाम 33 प्रतिशत ही रहा था। ऐसे में सुविधाओं के अभाव में छात्रों का भविष्य बनाने के चक्कर में बिगड़ता नजर आता हैं।


स्कूल में 330 विद्यार्थियों का नामांकन


इस स्कूल में वर्तमान में 204 छात्र व 124 छात्राएं समेत विद्यालय में 330 का नामांकन है।  विद्यालय में 10 कमरे  हैं। इसमें एक प्रधानाध्यापक कक्ष, एक स्टोर व अन्य सामग्री रखने के काम में लिया जा रहा हैं। ऐसे में आठ कमरों में दस कक्षाएं बैठाकर पढ़ाना मजबूरी हैं। पहली व दूसरी एवं तीसरी व चौथी कक्षा को साथ में बैठाकर पढ़ाया जाता हैं। कार्यवाहक प्रधानाध्यापक रमेश कसाना ने बताया कि उच्चाधिकारियों को कई बार विद्युतीकरण समेत अन्य सुविधाओं को लेकर अवगत करवाया गया हैं, लेकिन कोई समाधान नहीं हुआ हैं।

मैदान से भी वंचित

विद्यालय के पास खेल मैदान भी नहीं हैं। ऐसे में इन आदिवासी क्षेत्र के होनहार खिलाडिय़ों के हुनर को अभाव के कारण मजबूरी में दबा दिया जाता हैं। इस विद्यालय में दसवीं तक अध्ययन करवाने के लिए कार्यवाहक प्रधानायापक समेत एक प्रबोधक, 4 थर्ड ग्रेड व 5 सेकंड ग्रेड समेत 10 शिक्षक नियुक्त हैं।

बात टाल दी...

भूला के आखाजी का टीबा विद्यालय में सुविधा व विद्युतिकरण के लिए क्षेत्रिय विधायक से बात की गई थी। उन्होंने बजट का अभाव बताकर बात को टाल दिया था।
-कन्हैयालाल अग्रवाल, सरपंच भूला

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned