scriptरोजगार कार्यालय की अनदेखी: हर साल स्नातक करते हैं हजारों युवा, भत्ता केवल 1222 को | Employment Office | Patrika News

रोजगार कार्यालय की अनदेखी: हर साल स्नातक करते हैं हजारों युवा, भत्ता केवल 1222 को

locationसिरोहीPublished: Jun 05, 2018 11:09:55 am

-विभागीय अनदेखी के कारण, बेरोजगारों को नहीं मिल रहा लाभ, प्रचार का अभाव

sirohi

sirohi

सिरोही. बेरोजगार युवाओं को आर्थिक रूप से सक्षम व कमजोर परिवार के युवाओं को पढ़ाई पूरी कर सके, इसी द्देश्य को लेकर सरकार की ओर से बेरोजगार युवाओं को प्रति-महीने भत्ता दिया जाता है। लेकिन जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण यह योजना दम तोड़ती नजर आ रही है। जिलेभर में 6 हजार 967 बेरोजगारों का पंजीयन है। इसमें से केवल 1 हजार 222 को ही बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है। इसमें 256 एससी के, 76 एसटी के, 890 सामान्य व ओबीसी के बेरोजगार शामिल है।पिछले तीन महीने में 16 लाख 63 हजार 965 रुपए खाते में जमा करवाए गए हैं। योजना का प्रचार-प्रसार नहीं होने से जिन बेरोजगार युवाओं को वास्तविक लाभ मिलना चाहिए,उन बेरोजगार युवाओं तक इस योजना का लाभ भी नहीं पहुंच रहा है।
यह है प्रावधान
योजना के तहत उन बेरोजगार युवाओं को ही भत्ता दिया जाता है, जिन्होंने स्नातक की डिग्री प्राप्त कर रखी हो और बेरोजगार हो। योजना के तहत युवक को 650 रुपए व युवतियों को 750 रुपए प्रति महीने भत्ता दिया जाता है। भत्ता बेरोजगार के सीधे खाते में जाता है। योजना का लाभ लेने के लिए बेरोजगार को सर्वप्रथम इ-मित्र पर जाकर ऑनलाइन पंजीयन करवाना होगा।
यह हैशर्त
-इस योजना का लाभ केवल राजस्थान में रहने वाले युवकों को ही मिलेगा।
-बेरोजार की आयु 21 से 35 वर्ष होनी चाहिए।
-परिवार की वार्षिक आयु दो लाख से कम होनी चाहिए।
-इस योजना का लाभ प्राप्त करने वाला आवेदक किसी भी प्रका? रोजगार गार से जुड़ा नहीं होना चाहिए।
-आवेदनकर्ता के पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड भी अनिवार्य रूप से होना चाहिए।
-छात्रवृत्ति का लाभ लेने वाले बेरोजगार को इस योजना का लाभ नहीं मिलता।
बेरोजगारों की जुबानी
-राजू भाई ने बताया कि योजना का प्रचार नहीं होने से बेरोजगार युवाओं को लाभ नहीं मिल रहा है। आदिवासी क्षेत्रमें तो इस योजना की जानकारी भी नहीं है।
-हितेश कुमार ने बताया कि बेरोजगारी भत्ते के लिए आवेदन किया था, लेनिक शर्तें कठिन होने के कारण योजना का लाभ नहीं मिला है। योजना की जानकारी भी किसी दोस्त ने दी थी।
इनका कहना है…
बेरोजगार भत्ता दो साल के लिए दिया जाता है। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद ही बेरोजगार भत्ता दिया जाता है।
-आनंद सुथार, जिला रोजगार अधिकारी, सिरोही

ट्रेंडिंग वीडियो