scriptForest fire in the hills of the forest area of Gomukh | गोमुख के वन्यक्षेत्र की पहाडिय़ों में लगा दावानल | Patrika News

गोमुख के वन्यक्षेत्र की पहाडिय़ों में लगा दावानल

  • माउंट आबू . पर्यटन स्थल माउंट आबू के गोमुख से चण्डेली की ओर जाने वाले रास्ते की पहाडिय़ों के वन्यक्षेत्र में एक बड़े भू-भाग में दावानल भड़क उठा।

सिरोही

Published: April 07, 2022 08:03:37 am

माउंट आबू . पर्यटन स्थल माउंट आबू के गोमुख से चण्डेली की ओर जाने वाले रास्ते की पहाडिय़ों के वन्यक्षेत्र में एक बड़े भू-भाग में दावानल भड़क उठा। जिससे कई दुर्लभ जीवनरक्षक प्रजाति की वनौषधियां, वनसम्पदा आग में जलकर खाक हो गई। वन्यक्षेत्र में भड़के दावानल की सूचना मिलते ही उपवन संरक्षक विजय शंकर पाण्डे के नेतृत्व में वनपाल मोहन चौधरी, सहायक वनपाल राजेश विश्नोई आदि की देखरेख में वनविभाग के कर्मचारियों व करीब ढाई दर्जन श्रमिकों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने की कवायद आरंभ कर दी। विश्नोई के अनुसार संभवत: किसी ने सुलगती बीड़ी या सिगरेट जंगल में फेंक देने से सूखी घास ने आग पकड़ ली होगी। आग पर काबू पाने की कवायद में वन महकमे के कर्मचारी व श्रमिक पूरी मुस्तैदी से जुटे हुए हैं। क्षेत्र में हवा चल रही है। जिससे आग बुझाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन विभाग की ओर से दावा किया जा रहा है कि शीघ्र ही आग पर काबू पा लिया जाएगा।
गोमुख के वन्यक्षेत्र की पहाडिय़ों में लगा दावानल
sirohi patrika

ये हैं दावानल लगने के प्रमुख कारण
जानकारों के अनुसार वन्यक्षेत्र में राहगीरों की ओर से सुलगती बीड़ी, सिगरेट व चिलम फूंककर जंगल में फेंकने, मधुमक्ख्यिों के छतों से शहद निकालने को लकडिय़ां जलाकर धुआं करने, अवैध रूप से कोयला बनाने, चोरी-डकैती सरीखी आपराधिक वारदातों को अंजाम देने के बाद वनों में छिपने के दौरान खाना पकाने के लिए चूल्हा जलाने, अंधश्रद्धा के तहत मन्नत पूरी होने पर आदिवासियों की ओर से जगंल में जान-बूझकर आग लगाने, बांस आपस में टकराने, अवैध शराब बनाने के लिए वनक्षेत्र में भट्टी लगाने, वन्यजीवों का शिकार करने के लिए उन्हें फंदे की तरफ खदेडऩे, उन्हें फंदे में फंसाने के लिए आग लगाने सरीखे प्रमुख कारण बताये जाते हैं।
बाड़ में लगी आग
जावाल. जावाल सिरोही रोड़ पर एक कृषि फार्म पर शार्ट सर्किट होने से बाड़े में आग लग गई । लोगों ने टैंकर की सहायता से आग पर काबू पाया । उस दौरान दमकल मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया । पटवारी भंवर लाल माली ने बताया कि आग लगने से कोई जानमाल की हानि नहीं हुई है ।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

31 साल बाद जेल से छूटेगा राजीव गांधी का हत्यारा, सुप्रीम कोर्ट ने दिया आदेशकान्स फिल्म फेस्टिवल में राजस्थान का जलवा, सीएम गहलोत ने जताई खुशीगुजरातः चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा, BJP में शामिल होने की चर्चाआतंकियों के निशाने पर RSS मुख्यालय, रेकी करने वाले जैश ए मोहम्मद के कश्मीरी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तारआज चंडीगढ़ की ओर कूच करेंगे किसान, बॉर्डर पर ही बिताई रात, CM भगवंत बोले- 'खोखले नारे' नहीं तोड़ सकते संकल्पवाराणसी कोर्ट में आज ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर अहम बहस, जानें किन मुद्दों पर हो सकता है फैसलादिल्ली में आज एक बार फिर चलेगा बुलडोजर! सुरक्षा के लिए 400 पुलिसकर्मियों की मांगकांग्रेस नेता कार्ति चिंदबरम के करीबी को CBI ने किया गिरफ्तार, कल कई ठिकानों पर हुई थी छापेमारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.