script

गौतम ऋषि के दरबार में धोक लगाकर लौटने लगे श्रद्धालु

locationसिरोहीPublished: Apr 15, 2019 08:59:20 pm

Submitted by:

Rajuram jani

पोसालिया. चोटीला की सरहद में सूकड़ी नदी तट पर स्थित मीणा समाज के आराध्य गौतम ऋषि महादेव मंदिर में तीन दिवसीय मेला सोमवार को विसर्जित हुआ। मंदिर में मत्था टेकने के बाद पूजा-अर्चना व सामाजिक रीति-रिवाज निभाने के बाद मीणा समाज के लोग घरों को लौटने लग गए।

sirohi

गौतम ऋषि के दरबार में धोक लगाकर लौटने लगे श्रद्धालु

पोसालिया. चोटीला की सरहद में सूकड़ी नदी तट पर स्थित मीणा समाज के आराध्य गौतम ऋषि महादेव मंदिर में तीन दिवसीय मेला सोमवार को विसर्जित हुआ। मंदिर में मत्था टेकने के बाद पूजा-अर्चना व सामाजिक रीति-रिवाज निभाने के बाद मीणा समाज के लोग घरों को लौटने लग गए। ऐसे में रास्तों में मेलार्थियों की रेलमपेल नजर आई। मीणा समाज के धार्मिक, सांस्कृतिक व सामाजिक महाकुंभ मेले में सिरोही, जालोर, पाली सहित देशभर से लाखों मेलार्थियों ने मत्था टेका। वहीं पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि की मन्नत मांगी। मेले के हाट बाजार में ‘थारी नी पावडिय़े तो नमतो आवु रे भूरिया बाबा, नमतो आवु रे..Ó जैसे बाबा के यशोगानों की प्रस्तुति से वातावरण भक्तिमय बना रहा। मेले में सोमवार सवेरे अस्थाई निवास स्थलों एताइयों पर सगे सम्बंधियों की आव भगत व मिलने-मिलाने का दौर शुरू हुआ। मेले में लगे खाद्य-पेय पदार्थों के स्टॉल्स पर मनुहार और आव भगत के साथ खाने-पीने के दौर चलने और हाट-बाजार से अपनी-अपनी पंसदीदा वस्तुएं खरीदने का क्रम जारी रहा। सौगात के रूप में इष्ट मित्रजनों के लिए मिष्ठान्न की दुकानों से मिठाई खरीदी।
गले मिले और एक-दूजे को दी विदाई
दोपहर में विदाई के दौर में सगे सम्बंधियों को भारी मन से एक-दूसरे से गले मिलकर विदाई दी गई। भूरिया बाबा व गंगा मैया के जयकारों की गूंज व जीवतारिया तो बाबा रा मेला में आगासु भेला वेईयो रे…, सगा रे सम्बन्धियों ने म्होरा रोमा-सोमा कहिजियो रे…जैसे यशोगानों के साथ मेलार्थी रवाना हुए। मेलार्थियों के रवानगी का दौर देर शाम तक चलता रहा। पोसालिया में मेलार्थियों के जमावड़े से देर शाम तक काफी चहल पहल रही।
मुस्तैद रहा पुलिस प्रशासन
मेला विसर्जन को लेकर पुलिस प्रशासन की टीम मुस्तैद रही। चोटीला रपट, छीबागांव, पंचदेवल, राडबर, चोटीला गांव व पोसालिया राजमार्ग स्थित मुख्य बस स्टैण्ड पर यातायात पुलिसकर्मी तैनात रहे।
कमेटी ने जताया आभार
शांति पूर्वक मेला सम्पन्न होने पर ट्रस्ट अध्यक्ष उमाराम बिलर, कोषाध्यक्ष चिमनाराम मूलेवा, दानाराम चामुण्डेरी, सुखदेवप्रसाद केशरपुरा, नवाराम समेत पदाधिकारियों ने आभार जताया।

ट्रेंडिंग वीडियो