सरकारी नुमाइंदों की कार्यशैली का होगा अध्ययन

सरकारी नुमाइंदों की कार्यशैली का होगा अध्ययन
sirohi

Mukesh Kumar Sharma | Updated: 02 Feb 2016, 11:33:00 PM (IST) Sirohi, Rajasthan, India

गांवों में सरकारी नुमाइंदों की कार्यशैली और योजनाओं की क्रियान्विति पर अध्ययन किया जाएगा। यह कार्य प्रशिक्षु

सिरोही।गांवों में सरकारी नुमाइंदों की कार्यशैली और योजनाओं की क्रियान्विति पर अध्ययन किया जाएगा। यह कार्य प्रशिक्षु आरएएस अधिकारी करेंगे। यह पांच दिन के लिए जिला भ्रमण पर है। वर्ष-2012 की बैच के बाइस प्रशिक्षु अधिकारी सिरोही भेजे गए हैं। ये जिले के चिह्नित तीन गांवों में अध्ययन कर जिला प्रशासन को रिपोर्ट करेंगे। इस दौरान गांवों में योजनाओं की क्रियान्विति किए जाने और इसमें आने वाली बाधाओं को लेकर अध्ययन किया जाएगा। प्रशिक्षु अधिकारियों के आगमन पर जिला कलक्टर वी. सरवनकुमार व एडीएम प्रहलादसहाय नागा ने इनकी बैठक ली तथा निर्देशित किया।

ताकि समझ में आए

माउंट आबू में ईको सेंसेटिव जोन के तहत मास्टर प्लान के प्रारूप का विशेष अध्ययन करने की बात कही गई। इससे प्रदेश के इस पर्यटन स्थल की समस्याएं और निराकरण की तस्वीर भी उनके जेहन में स्पष्ट हो सकेगी। गरीबी शमन सम्बंधी कार्यों के लिए आबूरोड के आदिवासी क्षेत्र में संचालित एमपॉवर योजना का जायजा लेने को भी निर्देशित किया गया है, ताकि ग्रामीण विकास और योजनाओं का क्रियान्वयन इनको पूरी तरह से समझ में आ सके।

कृष्णगंज, भारजा व मूंगथला में भ्रमण

प्रशिक्षु अधिकारी यहां 5 फरवरी तक भ्रमण पर रहेंगे। इसके लिए सिरोही तहसील के कृष्णगंज, पिण्डवाड़ा के भारजा व आबूरोड के मूंगथला गांव का चयन किया गया है। ये अधिकारी इन गांवों का अध्ययन करेंगे। साथ ही ग्रामीणों से सम्पर्क करते हुए समस्याओं का जायजा लेंगे। योजनाओं की क्रियान्विति में आने वाली बाधाओं और निराकरण के सम्बंध में उनसे चर्चा की
जाएगी।

बनेगी लिखित डॉक्यूमेंटरी


बैठक में उन्होंने ग्रामीणों के रहन-सहन, सरकारी कार्मिकों की कार्यशैली व लोगों में बनी धारणाओं को लेकर राइटअप तैयार करने को निर्देशित किया। लिखित डॉक्यूमेंट जिला प्रशासन को जमा कराया जाएगा।साथ ही जनप्रतिनिधियों और सरकारी कार्मिकों के बीच सामंजस्य, कार्मिकों में जनप्रतिनिधियों के प्रति सोच, ग्रामीणों की प्रशासन के प्रति सोच आदि पर विशेष तौर से अध्ययन किए जाने की बात कही।

प्रशिक्षु आए हैं...

 ग्रामीण अध्ययन के लिए जिले में बाइस प्रशिक्षु अधिकारी आए हैं।ये पांच दिन तक जिले का भ्रमण करेंगे तथा चयनित तीन गांवों में अध्ययन करेंगे। जिला कलक्टर ने इनकी बैठक ली तथा कार्य को लेकर निर्देशित भी किया है। प्रहलादसहाय नागा, एडीएम, सिरोही

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned