बाइक चोरों के लिए स्वर्ग साबित हो रहा है गुजरात

बाइक चोरों के लिए स्वर्ग साबित हो रहा है गुजरात

Rajendra Singh Denok | Publish: Jan, 16 2017 11:13:00 AM (IST) Abu Road, Rajasthan, India

शहर में बाइक चोरी की वारदातों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। वर्ष-2016 में शहर से चोर कुल इकतालीस वाहन ले उड़े, जिनमें 38 बाइक शामिल है। दरअसल यहां से चोरी जाने वाले वाहन यहीं नहीं बिकते। चोर पड़ोसी राज्य गुजरात जाकर इन वाहनों को दो-चार हजार रुपए की मामूली कीमत पर बेच देते है।

शहर में बाइक चोरी की वारदातों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। वर्ष-2016 में शहर से चोर कुल इकतालीस वाहन ले उड़े, जिनमें 38 बाइक शामिल है। दरअसल यहां से चोरी जाने वाले वाहन यहीं नहीं बिकते। चोर पड़ोसी राज्य गुजरात जाकर इन वाहनों को दो-चार हजार रुपए की मामूली कीमत पर बेच देते है। मसलन गुजरात वाहन चोरों के लिए स्वर्ग साबित हो रहा है। वहां बिना कागजात वाला वाहन खरीदने वाले भी आसानी से मिल जाते हैं। अमूमन यहां से चोरी जाने वाले वाहन गुजरात के ग्रामीण इलाकों में दौडऩे से जल्दी पकड़ में भी नहीं आते। पिछले साल चोरी गए वाहनों को पकडऩे के लिए स्थानीय पुलिस ने खूब प्रयास किए, पर सफलता इस साल के आरम्भ में तब मिली, जब दो बाइक चोर शहर पुलिस की गिरफ्त में आ गए। उनसे पूछताछ में भी यही बात सामने आई कि उन्होंने शहर से चोरी किए वाहनों को गुजरात ले जाकर औने-पौने दाम पर बेच दिए। इससे विपरीत गुजरात में मंदिरों की नगरी अम्बाजी, अमीरगढ़, ईकबालगढ़, पालनपुर, डीसा आदि से चोरी के कई वाहन सिरोही जिले के ग्रामीण इलाकों में आसानी से बिक जाते हैं। ग्रामीण इन्हें सस्ते में खरीदकर ग्रामीण इलाकों में ही घूमते होने से पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ते। यह दीगर बात है कि दो शातिर बाइक चोर पकड़े जाने के बाद भी चोरी का सिलसिला नहीं थमा। इसके बाद भी बाइक चोरी की इक्का-दुक्का वारदातें जारी है।
शहर में रोजाना नाकाबंदी की रणनीति
शहर पुलिस ने भी ऐसे वाहन पकडऩे के लिए रोजाना दिन में नाकाबंदी करने की रणनीति बनाई है। इस रणनीति के तहत रोजाना सुबह से ही माउंट रोड पर दरबार स्कूल के आसपास नाकाबंदी की जा रही है। नाकाबंदी के दौरान हर संदिग्ध बाइक चालक को रुकवाकर कागजात की पूरी पड़ताल करने के बाद ही उसे जाने दिया जाता है। हालांकि पुलिस को अभी खास सफलता तो हासिल नहीं हुई है, पर पुलिस का मानना है कि इस रणनीति से उसे जरूर सफलता हासिल होगी। साथ ही वाहन चोरी की वारदातों में लिप्त लोगों में भय व्याप्त होने से वारदातों का दौर थम भी सकता है।
भीड़भाड़ वाली जगह को बनाते है निशाना
शहर से चोरी जाने वाली अधिकतर बाइक भीड़भाड़ वाले इलाकों से जाती है। या तो लोगों की भीड़भाड़ होती है या वाहनों की। वाहन चोर पुरानी सब्जी मंडी, बस स्टैण्ड के सामने एसबीआई बैंक के बाहर, रेलवे स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज के पास, पारसीचाल तिराहा, सदर बाजार आदि इलाकों के आसपास आम व्यक्ति की तरह बैठते हैं। वहां बैठकर रैकी करते रहते हैं। कौन बाइक को पार्क कर किस तरफ जाता है। रैकी करने वाला अनुमान लगाता है कि वह कितनी देर बाद वापस आ सकता है। उस दौरान मौका देखकर वह बाइक को उठाकर थोड़ा सा आसपास में खसेडऩे की कोशिश करता है, ताकि कोई पूछताछ भी करें तो बता सके कि वह उसे साइड में लगा रहा था।
शहर में सीसी टीवी कैमरे नहीं होने का नुकसान
शहर में आपराधिक वारदातों की रोकथाम के लिए पिछले दो-तीन साल से प्रमुख मार्गों, चौराहों, बाजारों, बस स्टैण्ड के आसपास व महत्व के नुक्कड़ों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात तो की जा रही है, पर यथार्थ के धरातल पर अभी तक कुछ नहीं हुआ। अधिकतर होटलों, शो-रूम व बाजारों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे होने का भी वाहन चोरों को फायदा मिल रहा है। इसके बावजूद पुलिस वाहन चोरों को दबोचने के प्रयास तो कर रही है, पर उसमें अपेक्षित सफलता नहीं मिल रही। हालांकि, शहर पुलिस ने पिछले सप्ताहभर से रोजाना नाकाबंदी कर संदिग्ध वाहनों के कागजात जांच करके ही जाने देने की जो रणनीति बनाई है, वह कारगर साबित हो सकती है। कितनी कारगर साबित होगी, यह तो वक्त ही बताएगा।
इन्होंने बताया ... 
यूं तो हमने बाइक चोरों को पकडऩे के लिए स्पेशल टीम गठित की हुई है। फिर यह रोजाना नाकाबंदी की कवायद भी इसीलिए की जा रही है। हमने गत 28 दिसम्बर को चोरी गई एक बाइक भी आज बरामद की है। नाकाबंदी के परिणाम अच्छे ही आएंगे। सीसीटीवी कैमरे लगवाने के प्रयास जारी है।
- अरविन्द चारण, थानाधिकारी, आबूरोड सिटी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned