photo story: अनदेखी के चलते बिगड़ते जा रहे हैं हाउसिंग बोर्ड के हालात

photo story: अनदेखी के चलते बिगड़ते जा रहे हैं हाउसिंग बोर्ड के हालात
sirohi

Mahesh Parbat | Updated: 14 Jun 2019, 03:46:52 PM (IST) Sirohi, Sirohi, Rajasthan, India

- मूलभूत सुविधाओं की कमी

आबूरोड.हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी का नाम सुनते ही एक अच्छी और साफ सुथरी जगह की छवी दिमाग में बस जाती है लेकिन शहर के उमरणी स्थित हाउसिंग बोर्ड में इन दिनों सबकुछ उल्टा देखने को मिल रहा है। काफी वर्षों पहले लोगों ने यहां पर भविष्य में अच्छी सुविधाएं मिलने के कारण रहना शुरू किया था लेकिन वर्तमान में क्षेत्र काफी अव्यवस्थाओं की मार झेल रहा है। सड़क, पानी, रोडलाइट तथा नालियों के पानी की कोई समुचीत व्यवस्था नहीं है। सफाई कर्मचारी के आभाव में यहां जगह-जगह कचरे के ढ़ेर लगे हुए है। क्षेत्र में सडक़ों के नाम पर तो केवल कंकरीट व गड्ढ़े ही देखने को मिल रहे है। हालांकि कई स्थानों पर सड़कें बनी हुई है। मुख्य मार्ग व गलियों में उड़ती धूल यहां के भवनों के रंगों का खराब कर रही है। इसके अलावा वाहन चालकों के साथ पैदल राहगिरों को काफी ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है।
पार्क कम्यूनिटी हॉल का सपना अधूरा
हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र दो तीन पार्क बने है जिन्हें कई वर्षों पहले स्थापीत किया गया था लेकिन वर्तमान समय वो काफी दयनीय स्थति में है। पार्को की मुख्य द्वार तोड़ दिया है। इसी क्षेत्र में कम्यूनिटि हॉल के लिए भूमि का तो आवंटन कर दिया, लेकिन सपना अभी भी अधूरा रहा ऐसे में लोगों को शादी समारोह समेत अन्य अनुष्टानों में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
आवारा पशुओं का जमावड़ा
आवासीय कॉलोनी होने के बावजूद बड़ी संख्या में क्षेत्र में आवारा पशुओं का जमावड़ा रहता है। जो किसी भी समय लड़कर राहगीरों को अपनी चपेट में ले लेते है, जिससे वो चोटिल हो जाते है। लेकिन फिर भी प्रशासन की ओर से किसी प्रकार का कोई समाधान नहीं किया जा रहा है। वहीं रात के समय में अधिकतर रोड लाइटें बंद होने के अंधेरे में तो निकलना भी यहां से दुश्वार हो जाता है। नारायण लाल बैरवा ने बताया कि रोडलाइटों का सामान जल गया था, ऐसे में स्वंय के खर्च से रोडलाइटों की सार संभाल करते है।

नालियों की नहीं होती सफाई
रतनलाल ने बताया कि यहां सफाई के लिए कचरा गाड़ी नहीं होने के कारण लोग अपने घरों का कचरा खाली पड़े स्थानों पर डाल देते है। जिससे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जलनिकासी नालियां भी गंदगी से अटी पड़ी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned