सड़क किनारे खड़े वाहन ले रहे जान, जिम्मेदार विभागों की अनदेखी

सड़क किनारे खड़े वाहन ले रहे जान, जिम्मेदार विभागों की अनदेखी

Mahesh Parbat | Publish: Sep, 03 2018 10:18:19 AM (IST) Sirohi, Rajasthan, India

हाईवे के ढाबों व रेस्टोरेंट के अलावा अन्य जगहों पर सड़क के बिल्कुल किनारे खड़े किए जाने वाले वाहन भी हादसे का कारण बने हुए हैं। इनके खिलाफ कार्रवाई तो दूर इन्हें हटाने के लिए भी कोई ध्यान नहीं देता है।

सिरोही. यातायात नियमों की अवहेलना को रोकने और इससे होने वाली जनहानि पर अंकुश लगाने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन, पुलिस व परिवहन विभाग की है लेकिन जिले में जिम्मेदार विभाग ध्यान नहीं दे रहे हैं। ऐसे में आए दिन हादसे हो रहे हैं। हाईवे के ढाबों व रेस्टोरेंट के अलावा अन्य जगहों पर सड़क के बिल्कुल किनारे खड़े किए जाने वाले वाहन भी हादसे का कारण बने हुए हैं। इनके खिलाफ कार्रवाई तो दूर इन्हें हटाने के लिए भी कोई ध्यान नहीं देता है। जबकि, काफी समय पहले रोड सेफ्टी काउंसिल की बैठक में इस मुद्दे पर भी प्रमुखता से चर्चा होकर जिला प्रशासन, पुलिस व परिवहन विभाग के अधिकारियों को इस प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने के निर्देश दिए जा चुके हैं। लेकिन न तो पुलिस और न ही परिवहन विभाग ने कार्रवाई की है। इस तरह सड़क के किनारे खड़े रहने वाले वाहनों के कारण हाईवे पर चल रहे वाहनों को साइड लेने की जगह नहीं मिल पाती। इसके अलावा वाहनों असंतुलित होने पर खड़े हुए वाहनों से टकराने से जनहानि की प्रबल संभावना रहती है। जिले में ऐसे हादसे हो भी चुके हैं। यहां शुक्रवार रात रीको एरिया के पास खड़े ट्रोले में कार घुस गई। इसमें कार सवार एक युवक की मौत हो गई और तीन जने घायल हुए थे।
यहां है परेशानी
जिला मुख्यालय पर अनादरा चौराहा, जलदाय विभाग चौराहा, सारणेवर मार्ग एवं गोयली चौराहे पर हाईवे के दोनों तरफ ट्रक, बस व कार-जीप खड़े नजर आते हैं। लेकिन कार्रवाई नहीं होती है। जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठकों में सिर्फ निर्देश दिए जाते हैं लेकिन निर्देशों पर की गई कार्रवाई का रिव्यू देखने को नहीं मिलता।

&शहर के विभिन्न चौराहों पर खड़े रहने वाले वाहनों के सम्बंध में यातायात समिति की होने बैठक में चर्चा की जाएगी। हाईवे पर बेतरतीब वाहन खड़े करने वाले चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। फ्लाइंग को भी ऐसे वाहनों खिलाफ कार्रवाई के लिए सख्त निर्देश दिए जाएंगे।
कानसिंह, डीटीओ, सिरोही

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned