हादसों को न्योता देते सड़क किनारे खुले पड़े कुएं

हादसों को न्योता देते सड़क किनारे खुले पड़े कुएं
sirohi

Mukesh Kumar Sharma | Publish: Feb, 23 2016 11:37:00 PM (IST) Sirohi, Rajasthan, India

आबादी क्षेत्र में खुले पड़े बोरवैल व कुओं को ढकवाने का प्रशासनिक आदेश शहर समेत आसपास के क्षेत्रों में हवा

आबूरोड।आबादी क्षेत्र में खुले पड़े बोरवैल व कुओं को ढकवाने का प्रशासनिक आदेश शहर समेत आसपास के क्षेत्रों में हवा होता नजर आ रहा है। शहर के मुख्य मार्ग आबूरोड-माउंट आबू पर ही आकराभट्टा में सड़क से कुछ फीट की दूरी पर एक कुआं लम्बे अर्से से बंद होने के बावजूद न तो इसे ढका गया है और न ही इसे बंद किया जा रहा है। पाण्डुरी मार्ग पर आकराभट्टा उप स्वास्थ्य केन्द्र के आगे एवं भीलवास के पास स्थित कुओं का भी यहीं हाल है। ऐसे में नियमों को धत्ता बताने वाले ये कुएं हादसों को न्योता दे रहे हैं।


 जबकि प्रशासनिक अधिकारियों ने आदेश को लेकर आंखे मूंद रखी है। उप स्वास्थ्य के पास स्थित कुएं की सुरक्षा दीवार क्षतिग्रस्त हो गई है, जबकि भीलवास के पास बने कुएं पर कोई सुरक्षा दीवार ही नहीं है। मुख्य मार्ग पर स्थित कुआं सड़क से कुछ ही दूरी पर होने व लोगों की आवाजाही रहने से कुएं में गिरने की आशंका बनी रहती है। ऐसे में व्यक्ति के अंग-भंग होने व जानमाल की हानि होने से इनकार नहीं किया जा सकता।

इसके बावजूद प्रशासन की ओर से इन कुओं को ढकवाने के लिए कोई पहल नहीं की जा रही। मुख्य मार्ग पर व भीलवास स्थित कुएं लम्बे अर्से से बंद पड़े हैं। जबकि उपस्वास्थ्य केन्द्र के आगे बना कुआं उपयोग में पेयजल के लिए उपयोग में आने से यहां लोगों की आवाजाही बनी रहती है।

पूर्व में भी हुआ है हादसा

आकराभट्टा निवासरत गणेशकुमार, बाबूलाल समेत कई लोगों ने बताया कि कुआं सड़क के पास होने से हादसों का अंदेशा तो बना रहता है। लोगों ने बताया कि कुछ वर्ष पूर्व ही एक ऑटो रिक्शा की अन्य वाहन के साथ हुई टक्कर में ऑटो सवार व्यक्ति की आकराभट्टा मुख्य मार्ग पर स्थित कुएं में गिरने से मौत हो गई थी। इस हादसे के बावजूद प्रशासन की ओर से इसे ढकवाना जरूरी नहीं समझा गया। सड़क से कुछ ही फीट की दूरी पर स्थित ये खुले पड़े कुएं परेशानी का सबब बन सकते हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned