scriptJagnath Mahadev Temple renovation and idol prestige festival completed | जागनाथ महादेव मंदिर जीर्णोद्धार व मूर्ति प्रतिष्ठा महोत्सव धूमधाम से सम्पन्न | Patrika News

जागनाथ महादेव मंदिर जीर्णोद्धार व मूर्ति प्रतिष्ठा महोत्सव धूमधाम से सम्पन्न

शंकराचार्य निश्चलानन्द सरस्वती ने विशाल धर्मसभा में विश्व कल्याण का दिया संदेश

सिरोही

Published: May 09, 2022 04:13:18 pm

शिवगंज. शहर के अति प्राचीन नौ शिव मन्दिरों की श्रृंखला के संभवतया सबसे बड़े स्वयंभू पंचमुखी जागनाथ महादेव मन्दिर जीर्णोद्धार एवं शिव परिवार मूर्ति प्रतिष्ठा महोत्सव रविवार को धूमधाम के साथ सम्पन्न हो गया। इसके साथ ही शिवगंज शहर के इतिहास के पन्नों पर प्रतिष्ठा का यह धार्मिक आयोजन स्वर्णिम अक्षरों में अंकित हो गया। इतिहास बताता है कि शिवगंज में किसी भी धर्म, सम्प्रदाय व जाति-समाज में पहले कभी ऐसा धार्मिक व विराट आयोजन कभी नहीं हुआ।
  शिवगंज. भगवान जागनाथ महादेव मंदिर का शिखर
शिवगंज. भगवान जागनाथ महादेव मंदिर का शिखर
सनातन धर्मावलम्बियों के लिए खुशी व सौभाग्य की बात यह रही कि शंकराचार्य निश्चलानंद सरस्वती के देवभूमि सिरोही की पावनधरा पर शिवगंज में दो दिवसीय प्रवास के दौरान प्रतिष्ठा सम्पन्न हुई। श्री नारायण चरण पादुका पूजन कार्यक्रम के बाद करीब 11 बजे शंकराचार्य भी मन्दिर आये।
सनातन धर्म में 36 कौम के इस पांच दिवसीय ऐतिहासिक धार्मिक आयोजन के अंतिम दिन प्रतिष्ठा आचार्य माधव दत्त दवे की देखरेख व निर्देशन में काशी व नासिक से आये विद्वान पंडितों ने धार्मिक अनुष्ठान व विधि मंत्रोच्चारण एवं मन्दिर पुजारी भंवरलाल त्रिवेदी के साक्ष्य में विभिन्न चढ़ावों के लाभार्थी परिवारों के हाथों प्रतिष्ठा सम्पन्न करवाई गई।
प्रतिष्ठा के दौरान मन्दिर व परिसर में हेलीकॉप्टर से 9.30 बजे से 13 राउंड में लाभार्थी परिवार के सदस्यों ने फूल बरसाये। मन्दिर परिसर में प्रतिष्ठा कार्यक्रम सुबह 7 बजे से विशाल मेले सरीखे माहौल में शुरू हुआ, जो 10.30 बजे सम्पन्न हुआ। इस दरम्यान मन्दिर परिसर में सुमेरपुर निवासी हीतेश्वरानंद महाराज, विधायक संयम लोढ़ा, पूर्व मंत्री ओटाराम देवासी, नगरपालिका चेयरमैन वजींगराम घांची व जनप्रतिनिधियों सहित विभिन्न धार्मिक, सामाजिक, व्यापारिक, राजनैतिक व स्वयं सेवी संगठनों से जुड़े कार्यकर्ताओं के अलावा अहमदाबाद, मुम्बई, पूना इत्यादि बड़े शहरों व महानगरों में व्यापारिक दृष्टि से बसे प्रवासी मारवाड़ी भाईयों, दानदाताओं, भामाशाहों, धनराशि के सहयोगकर्ताओं ने सपरिवार शिरकत कर मन्दिर में दर्शन, धर्म व महाप्रसादी का लाभ लिया।
मन्दिर में शिवगंज, सुमेरपुर व आसपास के ग्रामीण क्षेत्र से दर्शनार्थियों, श्रद्धालुओं व महादेव के भक्तों की उमड़ती भीड़ देवताओं के प्रति श्रद्धा, आस्था व समर्पण भाव प्रकट कर रही थी। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मन्दिर ट्रस्ट की ओर से 11 बजे पास में ही स्थित केरलेश्वर महादेव मन्दिर प्रांगण में साधु-साध्वियों व संतों को ट्रस्ट की ओर से भोजन करवाकर भेंट दी गई। फले चूंदडी में भोजन प्रसाद का सिलसिला तीसरे पहर तक अनवरत जारी रहा।
ट्रस्ट अध्यक्ष नारायणसिंह राणावत के मार्गदर्शन एवं मंत्री गंगाराम गोयल के निर्देशन में सुझाव आपका निर्णय हमारा की तर्ज पर टीम वर्क से ट्रस्ट के उपाध्यक्ष बाबूलाल ग्वाला, कोषाध्यक्ष फूलाराम सुथार,सदस्य किस्तूरराम घांची,प्रतिष्ठा महिला मंडल संयोजक ऊषा अग्रवाल,प्रतिष्ठा समारोह समिति व सैक्टर महिला मंडल के सदस्यों की कड़ी मेहनत, लगन व अथक प्रयासों से जायज बैठक के साथ तीन महीने से भी अधिक समय तक तीन चरणों में हुई व्यापक तैयारियों का ही नतीजा रहा कि प्रतिष्ठा महोत्सव को सुव्यवस्थित,सुरक्षित व अनुशासित तरीके से सम्पन्न कराने में भारी सफलता मिली।
प्रतिष्ठा की सफलता में प्रतिष्ठा महिला मंडल व सैक्टर महिला मंडल के सदस्यों द्वारा शिवगंज व सुमेरपुर में घर-घर दस्तक देकर पत्रिका के साथ पीले चावल बांटकर न्योता देना भी कारगर साबित रहा। फले चूंदडी में ट्रस्ट द्वारा की गई व्यवस्था के मुताबिक 60 हजार से भी अधिक श्रद्धालुओं ने महादेव के दरबार में पहुंच कर दर्शन के साथ महाप्रसादी का लाभ लिया।
शिवगंज. भगवान जागनाथ महादेव मंदिर का शिखर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.