scriptVIDEO आजादी के 72 साल बाद भी सिरोही का यह गांव प्यास बुझाने के लिए कर रहा जतन… | Lack of basic amenities in Telapur nya sanwada | Patrika News

VIDEO आजादी के 72 साल बाद भी सिरोही का यह गांव प्यास बुझाने के लिए कर रहा जतन…

locationसिरोहीPublished: Jan 20, 2019 11:56:23 am

– जिला मुख्यालय के समीप तेलपुर में मूलभूत सुविधाओं का अभाव- कई हैण्डपम्प खुदे पर पेयजल समस्या यथावत- शाम होते ही गांव में अंधेरा, लोग परेशान

sirohi

sirohi

नया सानवाड़ा (सिरोही). आजादी के 72 साल बाद भी पिण्डवाड़ा तहसील का तेलपुर गांव मूलभूत सुविधाओं की कमी से जूझ रहा है। इस गांव में न तो पानी है और न ही रोड लाइट। शाम होते ही पूरा गांव अंधेरे में डूब जाता है। गांव की नियमित सफाईनहीं होने से जगह-जगह कचरे के ढेर व मुख्य मार्ग पर गंदा पानी फैल रहा है।
गांव के मुख्य चौराहे पर शनिवार को बैठे ग्रामीणों ने बताया कि भाई साहब, हमको कुछ नहीं चाहिए, बस पानी की समस्या का समाधान हो जाए। सुबह उठते ही पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। गांव में दर्जनों हैण्डपम्प खुदवा दिए लेकिन पानी नहीं होने के कारण सूखे पड़े हैं। ऐेसे में ग्रामीणों को मजबूरन टैंकरों से पानी मंगवाना पड़ता है। आर्थिक खर्च ग्रामीणों को भारी पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया विधानसभा चुनाव के दौरान जनप्रतिनिधि भी वादे कर चले गए लेकिन समस्या का स्थाई समाधान नहीं हुआ।
फिर भी लगा दिया आरओ प्लांट
पीएचईडी विभाग की ओर से गांव में पानी की समस्या होने के बावजूद आरओ प्लांट लगा दिया। इस कारण यह पिछले कई दिनों से बंद है। ग्रामीणों ने सवाल किया कि जब पानी ही नहीं है तो प्लांट लगवाने का क्या जरूरत थी? ऐसे में यह प्लांट शो-पीस बन कर रह गया है।
नालियों की नियमित सफाई नहीं होने से गंदा पानी मुख्य मार्ग पर फैल रहा है। इस कारण बीमारी फैलने का अंदेशा बना हुआ है। गांव में सफाई कभी होती नहीं है। रोड लाइट नहीं होने से शाम होते ही अंधेरा छाया रहता है। लोग रात को बाहर निकलने में डर महसूस करते हंै।
गांव में पानी के लिए लोगों को डेढ़ किलोमीटर का सफर तय करना पड़ता है। सुबह उठते ही पानी के लिए कुओं, हैण्डपम्प पर भटकना पड़ता है।
– मोतीराम

गांव में सफाई नहीं होने से लोग परेशान हैं। मुख्य मार्ग पर कीचड़ फैला रहता है। इस कारण आवाजाही में भी परेशानी हो रही है। गंदगी पड़ी रहने से मुख्य चौराहे पर बैठना भी मुश्किल हो रहा है।
– गोवाराम
पानी की समस्या के लिए डिंगार में बोरवैल कर दिया है। शीघ्र ही पाइप लाइन लगाकर तेलपुर गांव तक पानी पहुंचाया जाएगा। रोड लाइट व सफाई का कार्य भी किया जाएगा।
भंवरलाल मीणा, सरपंच, तेलपुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो