scriptसिरोही में रात 11 बजे तक शटर खोलकर या गोपनीय दरवाजों से बिकती है शराब, क्योंकि यहां कोई रोकने-टोकने वाला नहीं…. | Liquor is sold in Sirohi by opening the shutters till 11 pm or through | Patrika News

सिरोही में रात 11 बजे तक शटर खोलकर या गोपनीय दरवाजों से बिकती है शराब, क्योंकि यहां कोई रोकने-टोकने वाला नहीं….

locationसिरोहीPublished: May 25, 2022 02:47:09 pm

पत्रिका स्टिंग में सामने आया सच…

सिरोही में रात 11 बजे तक शटर खोलकर या गोपनीय दरवाजों से बिकती है शराब, क्योंकि यहां कोई रोकने-टोकने वाला नहीं....

सिरोही में रात 11 बजे तक शटर खोलकर या गोपनीय दरवाजों से बिकती है शराब, क्योंकि यहां कोई रोकने-टोकने वाला नहीं….

अमरसिंह राव

सिरोही. राज्य सरकार की मानें तो रात 8 बजे तक शराब की तमाम दुकानें बंद हो जाती हैं लेकिन यह बिल्कुल सच नहीं है। यहां शराब की दुकानों पर बेझिझक और बेखौफ रात 11 बजे तक शराब बिकती है। शायद यहां इनको रोकने या टोकने वाला कोई नहींं है। क्योंकि आबकारी या पुलिस तक सबकुछ जानते-समझते हुए भी कोई कार्रवाई नहीं कर रही। राजस्थान पत्रिका टीम ने अकेले सिरोही शहर के चारों दिशाओं में स्थित शराब की दुकानों की पड़ताल की तो अधिकांश दुकानदार रात 10 से 11 बजे तक शटर खोलकर या फिर गुप्त दरवाजों से शराब बेचते मिले। वे भी अंकित मूल्य से अधिक दामों में। ‘पत्रिकाÓ ने जो स्टिंग किया और जो सच सामने आया हूबहू आपके सामने रख रहे हैं।
इस तरह जानी हकीकत…

‘पत्रिका टीमÓ ने रात 11 बजे तक शराब बिकने की हकीकत जानने के लिए सबसे पहले शहर की सभी अंग्रेजी शराब की दुकानों को खंगाला। हम सबसे पहले करीब रात नौ बजे रीको में स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान में पहुंंचे। जहां शराब की दुकान का पिछला हिस्सा नॉनवेज की होटल में खुलता है। यहां बाकायदा होटल में बने गुप्त दरवाजे से शराब बेची और परोसी जा रही थी। लोग आते और शराब ले जाते दिखे। यहां नॉनवेज की होटल में भी टेबलें सजाकर शराब परोसी जा रही थी। यह सब देखने के बाद हम वहां से निकल गए। फिर भाटकड़ा चौराहे पर पहुंचे। यहां पान के कैबिन पर एक जना खड़ा नजर आया। जो आने-जाने वालों से रुपए लेकर पीछे की दुकान से शराब लाकर दे रहा था। यहां भी इन्हें कोई रोकने-टोकेन वाला नहीं दिखा। कुछ देर रुकने के बाद हम यहां से भी आगे बढ़ गए। फिर हम अनादरा चौराहे पर पहुंचे। यहां शराब की दुकान के बाहर दो जने खड़े थे। जो आने-जाने वालों से रुपए लेकर शराब लाकर दे रहे थे। फिर हम रामपुरा के ठेके पर गए। वहां भी ठीक ऐसे ही हालात दिखे। देर रात तक दुकानें खोलकर या दीवार में बने गुप्त छेदों से निकालकर शराब बेचते दिखे। वो भी अंकित मूल्य से कहीं ज्यादा दामों में। अधिकांश दुकानों में 145 रुपए की बीयर 160 से लेकर 200 रुपए तक बिकती दिखी।
हमने स्टिंग के वीडियो आबकारी अधिकारी को भेजे…

देर रात स्टिंग करने के बाद दूसरे दिन मंगलवार को हमने स्टिंग ऑपरेशन के वीडियो जिला आबकारी अधिकारी योगेश श्रीवास्तव को भेजे। फिर उन्हें फोन करके बताया कि पत्रिका टीम ने रात को जो स्टिंग किया था। उसमें शहर के चारों दिशाओं के स्थित शराब की दुकानों में देर रात तक शराब बिकती मिली। उनका कहना था मैं अभी सीआई को कहकर कार्रवाई करवाता हूं। फिर हमने यह वीडियो एसपी धर्मेन्द्रसिंह को भी भिजवाए।
अनादरा चौराहा स्थित शराब की दुकान: यह आया स्टिंग में सामने…

ग्राहक: हमें स्ट्रॉन्ग बीयर की बोतल दीजिए।

सेल्समैन: 180 रुपए दीजिए।

ग्राहक: पर इस पर तो कम रुपए लिखे हुए हैं, आपको 180 रुपए कैसे दे दूं।
सेल्समैन: भाई साहब रात का समय है, आप जल्दी से 180 रुपए निकालिए।

ग्राहक: आप बहुत ज्यादा ले रहे हो…

सेल्समैन: रात का समय है। हम दे रहे हैं वो भी बड़ी बात है…(इसके बाद ग्राहक सेल्समैन अपनी वापस आने की बात कहकर वहां से निकल जाता है।)
रीको स्थित शराब की दुकान: यह दिखा स्टिंग के दौरान…

ग्राहक: हमें सबसे सस्ती वाली बीयर की एक बोतल चाहिए।

सेल्समैन: 160 रुपए दीजिए।

ग्राहक: इसके तो 130 लगते हैं, आपको 160 रुपए कैसे दे दूं।
सेल्समैन: भाई साहब आपसे तो 160 ही मांगे हैं। ये कौनसे ज्याद मांग लिए…

ग्राहक: रुकना जरा….मैं पूछकर वापस आता हूं…(वहां शराब की दुकान से जुड़ी नॉनवेज की होटल में टेबलों पर शराब की बोतलें और गिलास सजे थे और लोग दुकान की साइड में लगे गोपनीय दरवाजे से शराब खरीदकर पी रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो