राष्ट्रीय पोषण माह : चार्ट प्रतियोगिता में रेणुका प्रथम, मनीषा द्वितीय व हेमलता रही तृतीय स्थान पर...

  • राष्ट्रीय पोषण माह के तहत खाम्बल ग्राम पंचायत में हुए विभिन्न कार्यक्रम, बढ़चढ़ कर लिया भाग

By: Bharat kumar prajapat

Published: 11 Sep 2021, 07:40 PM IST

सिरोही. राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य विभाग एवं ममता संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में ग्राम पंचायत खाम्बल में पोषण पोस्टर प्रर्दशनी लगाई गई। प्रर्दशनी के माध्यम से आशा उर्मिला देवी एवं रेणु देवी ने गर्भवती महिलाओं एवं धात्री महिलाओं को बच्चों के सही पोषण और सतरंगी संतुलित आहार की जानकारी दी ।
प्रदर्शनी के बाद गर्भवती, धात्री एवं अन्य ग्रामीण महिलाओं, पुरुषों एवं बच्चों की डॉक्टर दिनेश कुमार की ओर से स्वास्थ्य जांच की गई एवं उन्हें निशुल्क उपचार एवं दवाई प्रदान की गई । गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान सही खानपान वह पोषण युक्त भोजन करने के लिए सलाह दी गई और सांप सीढ़ी खेल के माध्यम से उन्हें बच्चों की सही परवरिश करने के लिए जागरूकता प्रदान की गई ।
ममता संस्थान के जगदीश प्रजापत एवं ओम प्रकाश दौराया और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रेखा देवी द्वारा किशोरी बालिकाओं को चार्ट प्रतियोगिता करवाई गई। जिसमें प्रथम स्थान पर रेणुका कुमारी, द्वितीय स्थान पर मनीषा माली एवं तृतीय स्थान पर हेमलता कुमारी रही।
जिन्हें ग्राम पंचायत खाम्बल कि सरपंच मनोहर कंवर और भामाशाह शैतान सिंह के द्वारा पारितोषिक एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए गए । बैठक के पश्चात सभी गर्भवती एवं धात्री महिलाओं द्वारा पौष्टिक आहार युक्त स्वादिष्ट व्यंजन प्रतियोगिता रखी गई। जिसमें हीरा देवी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया उन्हें भी प्रमाण पत्र प्रदान किया गया । प्रदर्शनी का अवलोकन ममता संस्थान के जिला प्रबंधक वंदना जोनवाल एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के महिला पर्यवेक्षक उत्तम सिंह द्वारा किया गया । स्वास्थ्य जांच के लिए महिलाओं को एवं ग्रामीणों को जागरूक करने के लिए आंगनबाड़ी की सहायिका फैंसी देवी एवं गीता देवी का सहयोग रहा । उप स्वास्थ्य केंद्र पर सी एच ओ जयंतीलाल द्वारा सभी बच्चों की जांच की गई एवं उन्हें उम्र के अनुसार वजन एवं लंबाई बढ़ाने के लिए पोषण युक्त भोजन देने के लिए प्रोत्साहित किया गया ।

Bharat kumar prajapat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned