व्यवस्था में बदलाव: अब डाक से आएंगे लाइसेंस व आरसी

डाक विभाग का कर्मचारी विशेष प्रकार के लिफाफे में ये दस्तावेज घर देंगे।

By: mahesh parbat

Published: 07 Jul 2019, 11:17 AM IST

सिरोही. जिले में अब ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी (पंजीयन प्रमाण पत्र) लेने के लिए परिवहन विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। डाक विभाग का कर्मचारी विशेष प्रकार के लिफाफे में ये दस्तावेज घर देंगे। यह व्यवस्था एक अगस्त शुरू हो जाएगी। इस संबंध में परिवहन आयुक्त एवं शासन सचिव ने प्रदेश भर के सभी परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। अभी ड्राइविंग लाइसेंस व पंजीयन प्रमाण पत्र प्राप्त करने आवेदक को आना पड़ता है, जिससे उसका समय व पैसा खराब होता है। इसके चलते यह निर्णय किया गया है। परमानेंट व नवीनीकरण ड्राइविंग लाइसेंस व आरसी स्पीड पोस्ट से भेजे जाएंगे। इसके लिए बीएनपीएल कोड लिफाफे पर अंकित किए जाएंगे।
डाक विभाग की होगी जिम्मेदारी
आबूरोड के परिवहन अधिकारी मनीष शर्मा ने बताया कि प्रतिदिन डाक विभाग का कर्मचारी परिवहन विभाग कार्यालय जाएगा। ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी लिफाफे में डालने, सील करने की जिम्मेदारी डाक विभाग की होगी है। कार्य दिवस में एकत्रित करने का काम भी डाक विभाग का होगा। इसके लिए डाक विभाग को लिफाफे उपलब्ध करवाने होंगे। स्पीड पोस्ट पर होने वाले समस्त व्यय का भुगतान मुख्यालय स्तर से किया जाएगा। दस्तावेज की सूची कार्यालय परिसर में चस्पा की जाएगी।
यह है वर्तमान स्थित
वर्तमान में जिला परिवहन विभाग में प्रतिदिन २५ से ३० स्थायी, २५ सत्यापित व नवीनीकरण के लाइसेंस बताए जाते हैं। इसी तरह से ४०-५० आरसी तैयार होती हंै। लाइसेंस लेने आने पर कभी बाबू नहीं मिलने पर दो से तीन चक्कर भी लगाने पड़ते हैं। इससे लोगों को राहत मिलेगी।
&एक अगस्त से आरसी व डाइविंग लाइसेंस स्पीड पोस्ट से भेजे जाएंगे। इसके लिए निर्धारित राशि का भुगतान डाक विभाग को किया जाएगा।
कानसिंह, जिला परिवहन अधिकारी, सिरोही

mahesh parbat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned