अब गांवों में गूंजेंगी अनमोल बेटियों की कहानियां

अब गांवों में गूंजेंगी अनमोल बेटियों की कहानियां

mahesh parbat | Publish: Sep, 05 2018 09:53:29 AM (IST) Sirohi, Rajasthan, India

जिले की162ग्राम पंचायतों में लगेगी बेटी पंचायत


सिरोही. 'बेटियां अनमोल हैÓ का संदेश गांव-गांव पहुंचाने के लिए जिले की १६२ ग्राम पंचायतों में इस माह 'बेटी पंचायतÓ का आयोजन होगा। ' बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, बेटियां अनमोल हैÓ अभियान के तहत होने वाले डॉटर्स आर प्रिशियस्य कार्यक्रम को जन आन्दोलन का रूप देते हुए गांव-गांव में अनमोल बेटियों की कहानियां सुनाई जाएंगी। दो घंटे के इस कार्यक्रम में वीडियो, प्रोजेक्टर के माध्यम से आमजन को कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम के लिए मुखबिर योजना, डिकॉय ऑपरेशन आदि की जानकारी दी जाएगी। यह कार्यक्रम 7, 14, 25 और 28 सितम्बर को चार चरणों में होगा।
यह है रूपरेखा
सीएमएचओ डॉ. सुशील परमार ने बताया कि बेटी पंचायत जिले की सभी ग्राम पंचायतों पर अटल सेवा केन्द्र, ग्राम पंचायत भवन अथवा गांव के प्रमुख स्थानों पर होगी। हर चरण में निर्धारित ग्राम पंचायतों पर यह कार्यक्रम होगा। ग्राम पंचायतों में सवेरे 11 से शाम 5 बजे के बीच दो घंटे का कार्य्रक्रम होगा। कार्यक्रम में पुरुष और महिलाएं शामिल होंगे। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर कार्यक्रम की जानकारी देंगी और आमजन को इसमें शामिल होने का निमंत्रण देंगी।
करेंगे जागरूक
डॉटर्स आर प्रिशियस्य संवाद कार्यक्रम में प्रशिक्षित डेप रक्षक संवाद, पीपीटी व वीडियो क्लिप्स का उपयोग कर आमजन को बेटियों को लेकर जागरूक करेंगे। बेटियों के पक्ष में सकारात्मक माहौल बनाया जाएगा। साथ ही पीसीपीएनडीटी एक्ट व मुखबिर योजना की जानकारी देकर कन्या भू्रण हत्या जैसे जघन्य अपराध में शामिल लोगों की धरपकड़ के लिए लोगों को तैयार किया जाएगा।
घरों में गंदे पानी की आपूर्ति
सिरोही. शहर के हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में मंगलवार को घरों में गंदे पानी आपूर्ति हुई। जिससे कई घरों के टांकों में पानी भी गंदा हो गया। पार्षद जितेन्द्र सिंघी ने बताया कि मोहल्ले में गंदा पानी की सप्लाईहुई है। जिसका सैम्पल भी लिया गया। सिंघी ने जलदाय विभाग को सूचना देकर समस्या समाधान की बात कही। इस पर कार्मिक मोहल्ले में आए तथा पाइप लाइन की जांच की। कर्मचारियों ने बताया कि पाइप मरम्मत के लिए सड़क खोदी थी। जिससे पाइप क्षतिग्रस्त हो गया था। इसीलिए गंदा पानी आपूर्ति हो गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned